खास खबर

विधायक संयम लोढ़ा ने पंचायत समिति के सभागार में सरपंचों, ग्राम विकास अधिकारियों एवं अधिकारियों की ली बैठक

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

मनरेगा में दो हजार से अधिक लोगों को ओर मिलेगा रोजगार

रिपोर्ट हरीश दवे

बैठक में मनरेगा के नए कार्यो की स्वीकृति

सिरोही | शिवगंज पंचायत समिति के सभागार में शनिवार की सुबह विधायक संयम लोढ़ा की मौजूदगी में पंचायत समिति क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं ग्राम विकास अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में उपखंड अधिकारी भागीरथराम, विकास अधिकारी प्रमोद दवे, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी, जोधपुर डिस्कॉम के सहायक अभियंता विजयसिंह मीना, जलदाय विभाग के कार्यवाहक सहायक अभियंता विनोदसिंह शेखावत, पंचायत समिति के सहायक अभियंता अनिल माथुर, कनिष्ट अभियंता ओमप्रकाश बोहरा उपस्थित थे।

बैठक के प्रारंभ में विधायक संयम लोढ़ा ने प्रत्येक पंचायत के सरंपच एवं ग्राम विकास अधिकारियों से उनके क्षेत्र में संचालित नरेगा कार्यो की प्रगति के बारे में जानकारी लेने के साथ ही पेयजल सहित अन्य समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। अधिकांश जनप्रतिनिधियों का कहना था कि नरेगा का पखवाडा प्रारंभ हो गया है। बावजूद इसके उनके क्षेत्र में कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं हुए है। इसके अलावा वे श्रमिक जिनके पास जोबकार्ड है उनके अलावा जो प्रवासी आए है और वे लोग कार्य मांग रहे है उनको भी कार्य देने की आवश्यकता है।

जिस पर विधायक लोढ़ा ने पंचायत समिति के सहायक अभियंता अनिल माथुर से कार्यो की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा शीघ्र ही नए कार्य स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए। जिस पर सहायक अभियंता ने तत्काल ही ३७ नए कार्य की रिपोर्ट विधायक के समक्ष प्रस्तुत की गई। विधायक ने नरेगा अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन कार्यो की शीघ्र स्वीकृति लेकर कार्य प्रारंभ करवाए जाए। विधायक ने बताया कि इन कार्यो के प्रारंभ होने से करीब दो हजार श्रमिकों को लाभ मिलेगा।

खाद्य सुरक्षा से हटाए परिवारों की दी जानकारी

बैठक में उपखंड अधिकारी भागीरथराम ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में वे परिवार जो सरकारी सेवा में है या सेवानिवृत हो चुके है तथा खाद्य सुरक्षा का लाभ उठा रहे है। ऐसे करीब १७४ परिवारों के नाम खाद्य सुरक्षा योजना से हटाए जा चुके है। उन्होंने बताया कि ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से सक्षम है और इस योजना का लाभ उठा रहे है उनके भी नाम हटाए जा रहे है। ताकि वास्तविक जरुरतमंद तथा वंचित को इसका लाभ मिल सके। उपखंड अधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि यदि ऐसे कोई परिवार है और सर्वे में उनका नाम नहीं आया है उसके बारे में जानकारी उपखंड प्रशासन को दे सकते है। बैठक में विकास अधिकारी प्रमोद दवे ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में राशन डीलरों की ओर से घर घर गेंहू वितरण का कार्य करवाया जा रहा है उसमें टे्रक्टरों का उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में उनके भुगतान के लिए संबंधित सरपंच की ओर से मांग की जाने पर कोविड-१९ आपदा राहत के तहत भुगतान करवाने के लिए वास्तविक बिल पेश कर सकते है।

स्वास्थ्य केन्द्रों पर सुविधाएं अपडेट करने के निर्देश

बैठक में विधायक संयम लोढ़ा ने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सुविधाएं अपडेट करने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी ने जनप्रतिनिधियों को बताया कि राज्य सरकार के आदेश है कि जो भी प्रवासी आ रहे है उनको क्वारंटाइन सेंटर में रखने के बजाय उन्हें घर में ही क्वारंटाइन किया जाए। इसलिए ग्राम पंचायतों की ओर से प्रवासियों को क्वारंटाइन सेंटर में ही रखने का दबाव नहीं बनाया जाना चाहिए।

जलापूर्ति की ली जानकारी

बैठक में विधायक संयम लोढ़ा ने जलदाय विभाग के कार्यवाहक सहायक अभियंता विनोदसिंह शेखावत से गणेशनगर, केसरपुरा, काम्बेश्वर कॉलोनी, खेजडिया, झाडोलीवीर, मनादर सहित विभिन्न गांवों में पेयजल वितरण व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा जहां पानी की कमी है वहां तत्काल ही टेंकरों से पानी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

इनकी रही मौजूदगी

बैठक में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के अलावा उथमण सरपंच वैरसिंह देवडा, मनादर सरपंच सुमित्रा रावल, आल्पा सरपंच नारायणलाल रावल, रोवाडा सरपंच परबतसिंह, रूखाडा सरपंच तेजाराम, जोगापुरा सरपंच छैलसिंह, ग्राम विकास अधिकारी तिलकराम मीना, हनवंतसिंह राठौड, प्रकाश परिहार, भबुताराम मीना, दिलीप टांक आदि उपस्थित थे।

Categories