खास खबर

प्रकृति से खिलवाड़ ही कहीं न कहीं कोरोना की वजह : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विश्व पर्यावरण दिवस पर एनएसयुआई व नगर कांग्रेस की ओर से पेवेलियन मैदान में किया पौधरोपण

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही - शिवगंज। विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि आज मानव प्रकृति से जो खिलवाड़ कर रहा है कहीं न कहीं यही कोरोना की भी वजह है। आज हम अपने पर्यावरण का निरंतर खराब करते जा रहे है। अब वक्त आ गया है कि हमें नए सिरे से सोचना होगा।

विधायक लोढ़ा शुक्रवार की शाम को पेवेलियन मैदान में विश्व पर्यावरण दिवस पर एनएसयुआई व नगर कांग्रेस कमेटी की ओर से आयोजित पौधरोपण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर आयोजित कार्यकम में उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी ने भी शिरकत की। विधायक ने कहा हम पानी का इतना दोहन कर रहे है कि भू जल स्तर निरंतर गिर रहा है। अनुमान है कि कुछ सालों में राजस्थान पानी की वजह से खाली हो जाएगा।

जमीन की उर्वरा शक्ति हमने दिन ब दिन खत्म कर दी है। आज हम जो सांस ले रहे है वह प्रदुषित है। हवा साफ नहीं है, पूरा पर्यावरण खराब हो रहा है। यह सब हम लोगों की वजह से हो रहा है।

विधायक ने कहा कि आज कहीं न कहीं प्रकृति के साथ खिलवाड ही कोरोना जैसी बीमारी की वजह है। लोढ़ा ने कहा कि आज नगर पालिका की कॉलोनी बनती है वहां एक जमीन छोडी जाती है जिसे हम ग्रीन बेल्ट कहते है। वहां पेड पौधे लगाने होते है, विडम्बना है कि हम उसी ग्रीन बेल्ट पर बिना अनुमति के मकान का निर्माण करवा देते है।

विधायक ने कहा कि अब समय आ गया है जब हमें नए सिरे से इन सबके लिए कुछ सोचना होगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे हर गली में पौधरोपण करें तथा उसका तब तक संरक्षण करे जब तक कि वह बड़ा नहीं हो जाए। इस अवसर पर मारवाड मीना समाज के प्रकाश मीना व उनकी टीम की सराहना करते हुए कहा कि यह उनका पर्यावरण के प्रति प्रेम और संकल्प है कि गौतमजी जाने वाले मार्ग पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया गया है जो नि:संदेह तारिफ के काबिल है। इस मौके पर पार्षद प्रकाश मीना ने कहा कि आगामी दिनों में उनके संगठन का दस हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि सिर्फ पौधे लगाना ही मकसद नहीं बल्कि उनके बड़ा होने तक उनका संरक्षण भी किया जाएगा। इससे पूर्व विधायक सहित उपखंड अधिकारी, पालिकाध्यक्ष, पुलिस निरीक्षक सहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने पेवेलियन मैदान में छायादार वृक्ष के पौधों का रोपण किया।

कार्यक्रम में प्रधानाचार्य जब्बरसिंह राव, एनएसयुआइ जिलाध्यक्ष सुरेशसिंह राव, कुशल देवडा, पार्षद हबीब शेख, जगवीरसिंह टीटू, किस्तुर घांची, मंजू जैन, नरेन्द्र जैन सहित कई कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Categories