खास खबर

विधायक संयम लोढा ने विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया के खिलाफ

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही - जयपुर, निर्दलीय विधायक संयम लोढा ने राजस्थान विधानसभा के सचिव प्रमील कुमार माथुर के समक्ष विधायक व भाजपा प्रदेष अध्यक्ष सतीष पूनिया के खिलाफ राज्य विधानसभा प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियम 158 के अंतर्गत राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी को संबोधित करते हुए विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। लोढा ने डॉ जोषी के निर्देष पर विधानसभा सचिव के निवास पर इसे प्रस्तुत किया।

विषेषाधिकार हनन प्रस्ताव में लोढा ने दैनिक भास्कर में 21 जून के अंक में प्रकाषित समाचार राज्य सभा चुनाव के दौरान बाडेबंदी में 23 विधायकों को खान, रीको में प्लॉट व केष टांजेक्षन हुए शीर्षक प्रकाषित समाचार की कटिंग संलग्न की है।

पूनिया ने आरोप लगाया कि कांग्रेस विधायकों के दस दिन की बाडेबंदी के दौरान डील हुई है। किन किन विधायकों से क्या डील हुई है उसके भी प्रमाण है। मुख्यमंत्री को 23 विधायकों को आईडेंटीफाई किया इन्हीं 23 विधायकों को खान व रीकों के प्लॉट आवंटित हुए। कुछ से केष टांजेक्षन हुए यह भी पता लग जाएगा।

लोढा ने राज्य विधानसभा प्रक्रिया कार्य संचालन के नियम 158 के तहत दिये अपने नोटिस में कहां है कि विधायक के रूप में विधानसभा की सार्वभौमिकता व प्रतिष्ठा बनाये रखना उनका कर्तव्य है। राज्य विधानसभा के 23 सदस्यों के खिलाफ बिना नाम जाहिर किये झूठे आरोप लगाये गये है इससे राज्य विधानसभा की प्रतिष्ठा को कलंकित करने का प्रयास हुआ है।

लोढा ने कहां कि मै ऐसा समझता हूं कि पूनिया के आचरण से राज्य विधानसभा की छवि तार-तार हुई है। बिना किसी प्रमाण के सदस्यों के खिलाफ इस तरह के आरोप लगाना है पूरी तरह गलत है। अतः पूनिया ने अपने इस आचरण से राज्य विधानसभा व उनके सदस्यों के विषेषाधिकार का हनन किया है। अपने नोटिस में राज्य विधानसभा प्रक्रिया एवं कार्य संचालन *नियम 157, 158, 159 का उल्लेख किया हैं* इसके साथ संसदीय इतिहास में विषेषाधिकार के संबंध में हुवे मामलों का विवरण एवं उनके निर्णय की प्रति भी उन्होने संलग्न की है।

Categories