कोरोनावायरस

शिवगंज पर मंडराया सामुदायिक संक्रमण का संकट

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- जिला कलक्टर सहित पुलिस अधीक्षक ने शिवगंज में किया केम्प,विधायक एवं उपखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना की चेन तोडऩे की बनाई रणनीति,उपखंड अधिकारी को दिए शहर की सीमाएं सील करने के निर्देश

रिपोर्ट हरीश दवे

कठोरता से करवाए लॉकडाउन की पालना

चौदह दिन तक नागरिकों को भी रखना होगा धैर्य तभी मिल सकती है सफलता

शिवगंज। जिले की सीमा पर बसे शिवगंज शहर में कोरोना मरीजों के मिलने का सिलसिला निरंतर जारी है। जिससे अब शहर में सामुदायिक संक्रमण का संकट मंडराने लगा है। शुक्रवार को जिला कलक्टर सहित पुलिस अधीक्षक ने शहर में केम्प कर विधायक एवं उपखंड अधिकारी के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलक्टर ने कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩे के लिए शहर की सभी सीमाएं सील करने के साथ लॉकडाउन की कठोरता से पालना करवाने के कड़े निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने आम नागरिकों से भी कोरोना की चेन को तोडने में प्रशासन का सहयोग करने तथा धैर्य बनाए रखने की अपील की है।

जानकारी के अनुसार शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में निरंतर बढोतरी हो रही है। गुरुवार को एक साथ १३ संक्रमित मरीज मिलने के बाद शुक्रवार को एक बार फिर कोराना विस्फोट हुआ और सिरोही कोरोना लेब से आई रिपोर्ट में २० व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए है। शहर में लगातार कोरोना मरीज मिलने के बाद यहां सामुदायिक संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है।

कलक्टर एसपी पहुंचे शिवगंज

कोरोना मरीजों की संख्या बढने से जिला प्रशासन भी हरकत में आ गया है। शुक्रवार को जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल एवं जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना शिवगंज पंचायत समिति पहुंचे तथा विधायक संयम लोढ़ा सहित उपखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए रणनीति पर चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने विधायक एवं उपखंड अधिकारी के साथ बाजार में पैदल भ्रमण किया तथा कफ्र्यू प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

शहर की सीमाएं सील करने के निर्देश

बैठक के दौरान जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी को सामुदायिक संक्रमण की आशंका के चलते शहर की सभी सीमाएं सील करने तथा लॉकडाउन की कठोरता से पालना करवाने के निर्देश दिए। कलक्टर ने कहा कि कोरोना की चेन तोडऩे के लिए लॉकडाउन की कठोरता से पालना करवाना जरुरी है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों के लिए आगामी चौदह दिन तक उनके धैर्य की परीक्षा के दिन होंगे।

लेकिन ये कोरोना की चेन को तोडऩे के लिए यह आवश्यक है।

शादी समारोह में हो नियमों की पालना

जिला कलक्टर ने आगामी २९ व ३० जून को आयोजित होने वाले शादी समारोह के लिए संबंधित पक्ष को नियमों की पालना करते हुए आयोजन करने की छूट देने के लिए उपखंड अधिकारी को निर्देशित किया। कलक्टर ने कहा कि आयोजक को एक कम्यूनिटी स्पेस में निर्धारित संख्या में मेहमानों की उपस्थिति में आयोजन संपन करवाना आवश्यक होगा।

इसके अलावा कपड़े, ज्वैलरी जैसी वस्तुओं की आपूर्ति एक ही स्थान से करवाई जाए या संबंधित दूकानदार को अनुमति प्रदान करें।

एक जगह से ही मिलेगा प्रवेश

बैठक के दौरान शहर में बडगांव एवं केसरपुरा की तरफ से प्रवेश करने वाले सभी रास्ते सील करने के साथ ही शहर में आने जाने के लिए एक ही स्थान से प्रवेश की अनुमति देने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी ने बताया कि सीमाएं सील होने के बाद बडगांव तथा केसरपुरा के लोगों को सुमेरपुर तथा अन्य स्थानों पर जाने के लिए रीको मार्ग का उपयोग करना होगा। इसके अलावा शहर में बस स्टेंड के समीप से ही प्रवेश दिया जाएगा। जहां प्रत्येक व्यक्ति को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश मिलेगा।

चौदह दिन तक रखें चौकस निगाहें

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी को डोर टू डोर सर्वे पर पूरा ध्यान देने, प्रत्येक पॉजिटीव मरीज के परिवार की प्रतिदिन जांच करने, जिन लोगों के सांस की तकलीफ हो उनके ऑक्सीजन लेवल की जांच करने तथा सर्वे कार्य में बीएलओ व शिक्षकों का सहयोग लेने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान डॉ ओहरी की ओर से ऑक्सीमीटर की कमी का हवाला दिए जाने पर उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को तत्काल ही शिवगंज के लिए ऑक्सीमीटर व सेनेटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

अपनी तकलीफ छिपाए नहीं तत्काल बताए

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने मीडिया के माध्यम से आम नागरिकों से अपील की है कि कोई भी व्यक्ति यदि उसे सर्दी, जुखाम अथवा बुखार की शिकायत हो या फिर सांस लेने में तकलीफ हो वह उसे छिपाए नहीं बल्कि तत्काल ही जांच करवाए ताकि समय रहते उपचार मिल सके। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना का खतरा ज्यादा है मगर घबराए नहीं बल्कि कोरोना से जंग के लिए खुलकर सामने आए। कलक्टर ने कहा कि चौदह दिन तक असुविधा जरुरी होगी मगर हम सब मिलकर कोरोना की चेन को तोडऩे में कामयाब होंगे।

Categories