शिक्षा

निजी विद्यालयों की मनमानी, कोचिंग ओर ऑनलाइन शिक्षण के नाम फीस वसूली जारी

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

शिक्षा विभाग के आदेशों की अवेहलना करने वाले निजी विद्यालयों पे होगी कार्यवाही:डीईओ गंगा कलावन्त।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही राज्य सरकार ने कोरोनाकाल, लोकडाउन ओर विद्यालय खोलने की अनुकूल स्तिथि नही होने तक विद्यालय बन्द रखने के आदेश दिए और कल शिक्षा मंन्त्री गोविंद सिंह डोटासरा के निर्देशों के बाद शाशन उप सचिव अताउल्लाह ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को पत्र जारी कर गैर सरकारी विद्यालयों में शुक्ल स्थगन का आदेश जारी किया।

पर नगर की विभिन्न नामी गिरामी कॉन्वेंट ओर निजी विद्यालयों का प्रबन्धन छात्रो व अभिभावकों से फीस वसूली को फोन कर रहा है।जबकि विद्यालय बन्द है।अनेक निजी विद्यालयों में नन्हे बच्चों से ऑनलाइन शिक्षा,ओर ऑनलाइन पढ़ाई ब कोचिंग के नाम फीस मांगी जा रही है।व अनेक प्रकरणों में फीस नही भरने पर टीसी भी नही मिल रही व अभिभावक इस बाबत खुल के शिकायत भी दर्ज नही करवा सकते।

इस बाबत जिला शिक्षा अधिकारी(प्रा.ओर मा.कावा) श्रीमती गंगा कलावन्त से पूछा तो उन्होंने बताया कि उन्हें आदेश कल ही मिला है जो सभी निजी विद्यालयों में सर्कुलेट किया गया है और शिक्षा निदेशालय के आदेश की अवमानना करने वाले निजी विद्यालयों द्वारा फीस वसूलने के प्रकरण सामने आए तो करवाई होगी।

सिरोही नगर परीषद में नेता प्रतिपक्ष ओर अभिभावक सुरेश सगरवंशी निजी विद्यालय में अपनी बच्ची से विद्यालय फीस मांगे जाने पर विद्यालय में आपत्ति जता चुके है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भले ही फीस स्थगन के आदेश निकाल वाह वाही लूटने का प्रयास कर रही है।

जबकि जिले भर में निजी विद्यालय सरकारी आदेशों के बावजूद फीस वसूलने से बाज नही आ रहे।जिससे अभिभावकों को भारी कठिनाई का सामना अपने बच्चों के शैक्षणिक भविष्य को लेकर करना पड़ रहा है।

Categories