खास खबर

जिला कलक्टर ने नरेगा के कार्यों एवं प्रधानमंत्री आवासों को देखा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने ग्राम पंचायत ईसरा के चुरली खेडा आदिवासी बाहुल्य ग्राम में महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत फूटी कुडी नाड़ी  खुदाई  कार्य का निरीक्षण किया। मौके पर दोनाें ही महिला मेट नियोजित थी

तथा कार्य स्थल पंजिका अपूर्ण ही पंचायत समिति से जारी की गई थी। निरीक्षण पंजिका के अनुसार किसी भी कार्मिक के द्वारा इस कार्य का निरीक्षण नही किया गया था। ग्राम विकास अधिकारी, जे.टी.ए. को निरीक्षण नही करने के लिए नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया गया।

ग्राम पंचायत ईसरा के महात्मा गांधी नरेगा में श्रमिकों के नियोजन के लिए पर्याप्त संख्या में कार्यों की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव जिला परिषद नहीं भिजवाने के लिए विकास अधिकारी पंचायत समिति पिंडवाडा को नोटिस जारी किया जायेगा।

ग्राम पंचायत द्वारा व्यक्तिगत श्रेणी के कार्यों के लिए भी आवेदन पत्र, भूमि दस्तावेत ज.ेटी.ए. रतनसिंह को दिये गये थे परन्तु उसके द्वारा कार्यों के तकमीना, तकनीकी स्वीकृति जारी नही की गई।

विकास अधिकारी पंचायत समिति पिंडवाडा को शीघ्र ही नवीन स्वीकृति के लिए प्रस्ताव जिला परिषद प्रेषित करने के निर्देशित किया गया।

उन्होंने चूरलीखेडा में प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृत कुसी पूनाराम, कमदी तेजाराम, धरमी रामा के आवासों का भी निरीक्षण किया गया। लाभार्थियों को शीघ्र ही कार्य पूर्ण करन के लिए निर्देशित किया,  जिससे की आवस की तृतीय किश्त दी जा सके।

ग्राम पंचायत कृष्णगंज में गंगाबेरी वृक्षारोपण एवं डी.सी.बी. कार्य का भी निरीक्षण किया गया। डी.सी.बी. कार्य तकनीकी मापदण्डो के अनुसार नहीं पाया गया एवं पूर्व में निर्देशित करने के बावजूद भी लोहे की फ्रेम अथवा लकडी की फ्रेम कार्य स्थल पर नाप के लिए उपलब्ध नही पाई गई। इसके लिए ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ तकनीकी सहायक एवं सहायक अभियंता पंचायत समिति सिरोही को नोटिस जारी किया गया। सहायक अभियन्ता (नरेगा) पंचायत समिति सिरोही, कनिष्ठ तकनीकी सहायक के साथ इस कार्य का मौका निरीक्षण करके श्रमिकों द्वारा संपादित टास्क और माप पुस्तिका से मिलान करवाकर रिपोर्ट अधीशाषी अभियंता जिला परिषद को प्रस्तुत करेंगे।

ग्राम पंचायत कृष्णगंज में ही गणेश मंदिर के पास नई नाड़ी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया गया। कार्य पर दोनों महिला मेट नियोजित थी निरीक्षण के वक्त प्रशिक्षु राहुल जैन एवं अधिशाषी अभियंता रामबाबू शर्मा उपस्थित थे।

Categories