खास खबर

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत तेलपुर का औचक निरीक्षण किया

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने पंचायत समिति पिंडवाडा की ग्राम पंचायत तेलपुर का औचक निरीक्षण किया वहां की व्यवस्थाओं को जांचा एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

 

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत तेलपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया वहां औषधि भंडारण, साफ-सफाई एवं अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। इसी प्रकार आंगनवाडी केन्द्र में पोषाहार वितरण व्यवस्था, बच्चों के खिलौने एवं लालन-पालन व्यवस्था, उन्होंने विद्यालय का निरीक्षण कर पोषाहार, शिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षण व्यवस्था की जानकारी ली।

ग्राम तेलपुर में आर ओ प्लाट बंद पाया गया , जिसे तुरन्त ठीक करने के लिए जलदाय विभाग के एईन को निर्देश दिए। उन्होंने वहां ग्रामीणो से रूबरू होते हुए सरकारी योजनाओं को लाभ उठाने का आव्हान किया तथा सरकारी योजनाओं के बारें में जानकारी दी तथा आधारभूत सुविधाओं के बारें में आ रही समस्याओं से भी अवगत हुए। उन्होंने निरीक्षण के वक्त संबंधित अधिकारियों को व्यवस्था सुदृढ बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिक्रमण व चारागाह के बारें में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने ग्राम स्तर के अधिकारी एवं कर्मचारी वे जब भी कार्यालय से प्रस्थान करें तब कार्यालय के बारह ब्लैक बोर्ड या नोटिस बोर्ड पर यह अंकित करें कि वे किस राजकीय कार्य से बाहर है एवं कार्य समाप्ति पर लगभग किस समय पर पुनः कार्यालय में उपस्थित होंगे साथ ही जिनके पास एक से अधिक चार्ज है वे नोटिस बोर्ड पर यह भी अंकित करें कि वे किस-किस दिन को उस कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। ऐसा नहीं पाया जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को पाई गई कमियों को दूर करने एवं आमजन को राहत प्रदान करने संबंधित आवश्यक निर्देश दिए।

Categories