खास खबर

कालन्द्री गाँव का प्रमुख जलस्रोत संकट में - शर्मा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

कालन्द्री की पूर्व सरपंच एवं महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष हेमलता शर्मा ने आज श्री रणजीत सिंह राजपुरोहित नायब तहसीलदार कालन्द्री एवं श्री ओम प्रकाश बैरवा, कनिष्ठ अभियन्ता, जन स्वास्थ्य एवं अभियान्त्रिकी विभाग कालन्द्री के साथ कालन्द्री गाँव के प्रमुख जलस्रोत फगना एनिकट का मौका मुआयना कर एनिकट से फालतू बह रहे जल रिसाव की जानकारी अधिशाषी अभियन्ता जल संसाधन विभाग सिरोही को दी।

पूर्व सरपंच श्रीमती शर्मा ने बताया कि ग्राम कालन्द्री की पूरे वर्ष भर की पेयजल वितरण व्यवस्था फगना के कुओं पर निर्भर रहती है। फगना क्षेत्र में चार पाँच बोरवेल है जो कि फगना एनिकट से रिचार्ज होते है लेकिन वर्तमान में उक्त एनिकट के मरम्मत में घटिया निर्माण करने, सही तकनीकी मापदण्डों का प्रयोग न करने, कार्यकारी एजेंसी द्वारा समय पर कार्य पूर्ण न करने से यह विकट समस्या उत्पन्न हुई है।

जिसका खामियाजा गाँव की जनता को आने वाले समय में भुगतना पडेगा।

हाल ही में हुई बारिश से जो पानी तालाब में एकत्रित हुआ था वह रिसाव में बह गया है और शेष रहा पानी भी दो तीन दिन में बहकर उक्त जलस्रोत खाली हो जायेगा। हेमलता शर्मा ने उच्च अधिकारियों को मौके पर से ही दूरभाष व विडियो कालिंग कर बताया कि इस एनिकट के कारण कालन्द्री गांव के लिए वर्ष भर पानी का स्टोरेज रहता है अतः इसकी तुरन्त मरम्मत करवाकर फालतू रिसाव को रोकने का निवेदन किया वरना आने वाले समय में कालन्द्री गाँव में पेयजल की भयंकर किल्लत उत्पन्न हो जायेगी।

Categories