खास खबर

डायग्रोस्टिक सेंटर के रूप में पुराना भवन स्कूल में विकसित होगी शिवगंज में आदर्श अस्पताल की नई विंग

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- जजर्र बालिका मिडिल स्कूल भवन का होगा कायाकल्प, बनेगे नए क्लास रूम :लोढा

रिपोर्ट हरीश दवे

- विधायक ने उपखंड अधिकारी व शिक्षा व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने किया भूमि का मौका मुआयना

- चिकित्सा विभाग ने शिवगंज अस्पताल विकास के लिए पांच हजार स्क्वेयर मीटर भूमि की मांग

शिवगंज। राजकीय सामुदायिक अस्पताल को जिले का आदर्श अस्पताल बनाने की कवायद के बीच गत दिनों विधायक संयम लोढ़ा की मौजूदगी में आयोजित हुई राजस्थान मेडीकल रिलीफ सोसायटी की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण प्रस्तावों को अमलीजामा पहनाने के लिए भूमि की आवश्यकता के चलते बुधवार को विधायक संयम लोढ़ा ने उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी, अस्पताल प्रभारी डॉ गोपालसिंह, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी श्रीमती इन्द्रा वर्मा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता दामोदर देवासी, मेडीकल रिलीफ सोसायटी के सदस्य जनक बाडमेरा एवं हितेश माली के साथ अस्पताल के सामने स्थित पुराना भवन स्कूल की भूमि का जायजा लिया तथा इस भूमि को अस्पताल की नई विंग के रूप में विकसित करने के लिए उपयुक्त बताते हुए

अपनी सहमति व्यक्त करते हुए इसके लिए चिकित्सा विभाग को तत्काल प्रस्ताव तैयार करने के साथ ही ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी को जर्जरहाल हो चुके एमएस भवन की भूमि पर बालिका स्कूल के लिए नवीन कक्षा कक्ष तैयार करवाने का प्रस्ताव तैयार कर उच्चाधिकारियों को भिजवाने के निर्देश दिए।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को जिले का आदर्श अस्पताल के रूप में विकसित करने तथा यहां आने वाले मरीजों को उचित एवं बेहतर परामर्श व उपचार मिले इसके लिए विधायक संयम लोढ़ा काफी गंभीर है।

गत दिनों राजस्थान मेडीकल रिलीफ सोसायटी की बैठक में अस्पताल में सुविधाएं विकसित करने के लिए कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव लिए गए थे। जिसमें अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन कलर डोपलर, डिजीटल एक्सरे मशीन, डायलेसिस मशीन उपलब्ध करवाने के अलावा चिकित्सकों के लिए नए ओपीडी कक्ष बनाने, नए वातानुकुलित वार्ड बनाने, ब्लड स्टोरेज व ब्लड बैंक बनाने, वातानुकुलित कॉटेज वार्ड बनाने, नई लेब बनाने सहित चिकित्सकों एवं नर्सिग स्टाफ के लिए आवास बनवाने, नई मोर्चरी का निर्माण करवाने, जैसे कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए गए थे। बैठक के बाद से ही बीसीएमओ डॉ ओहरी के नेतृत्व में इन प्रस्तावों को अमलीजामा पहनाने की कवायद शुरू की दी गई है।

पांच हजार स्क्वेयर मीटर भूमि की होगी आवश्यकता

चूंकि सामुदायिक अस्पताल जो कि पचास बेड का अस्पताल बन गया है और यहां चिकित्सकों के पद भी बढ गए है। अब यहां नेत्र विभाग, हड्डी विभाग, ईएनटी विभाग सहित अन्य विभागों में भी चिकित्सकों की नियुक्तियां हो रही है। इसके अलावा महत्वपूण मशीनों की उपलब्धता के चलते अलग से डायग्रोस्टिक सेंटर बनाने की आवश्यकता है। ऐसे में वर्तमान में जहां अस्पताल संचालित हो रहा है वहां इतनी जमीन उपलब्ध नहीं है, जहां ये सारी सुविधाएं उपलब्ध हो सके। ऐसे में चिकित्सा विभाग की ओर से अस्पताल की एक अलग से विंग बनाने के लिए करीब पांच हजार स्क्वेयर मीटर भूमि उपलब्ध करवाने की मांग की गई है।

नई विंग के लिए पुराना भवन स्कूल का चयन

आम जन को उचित एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो इसके लिए किए जा रहे सुविधाओं के विस्तार के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से अस्पताल के ठीक सामने स्थित पुराना भवन स्कूल की भूमि को उपलब्ध करवाने की मांग की गई थी। जिसके चलते बुधवार को विधायक संयम लोढ़ा ने अधिकारियों के साथ उक्त जगह का मौका मुआयना किया।

चर्चा के बाद अस्पताल की नई विंग के लिए इस भूमि का उपयुक्त मानते हुए विधायक लोढ़ा ने चिकित्सा अधिकारियों को इसके लिए आवश्यक प्रस्ताव सात दिवस में तैयार कर उच्चाधिकारियों को भिजवाने के निर्देश दिए।

एम एस भवन का होगा कायाकल्प

अस्पताल की नई विंग के लिए जिस स्थान का चयन किया गया है वहां वर्तमान में बालिका विद्यालय की पहली से आठवीं कक्षाओं का संचालन होता है। इस भवन में अध्ययनरत बालिकाओं को किसी प्रकार की दुविधा नहीं हो इसके लिए बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय से लगता एमएस भवन स्कूल जो अब जर्जरहाल हो चुका है तथा विगत करीब २० वर्ष से भी ज्यादा समय से उसका कोई उपयोग नहीं हो रहा है, वहां इन बालिकाओं के अध्ययन के लिए नए कक्षा कक्षों का निर्माण करवाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें बालिका विद्यालय की पहली से आठवीं कक्षा तक की बालिकाएं अध्ययन करेंगी। विधायक लोढ़ा ने ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी श्रीमती इन्द्रा वर्मा को इसके लिए सात दिवस के भीतर प्रस्ताव तैयार कर उच्चाधिकारियों को भिजवाने के निर्देश दिए है। विधायक लोढ़ा ने ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी को यह भी भरोसा दिलाया है कि अस्पताल की नई विंग के लिए भूमि का उपयोग करने से पूर्व एमएस भवन में नए कक्षा कक्ष तैयार कर वहां कक्षाओं का संचालन प्रारंभ करवाया जाएगा

Categories