खास खबर

मास्क का सही उपयोग ही कोरोना से बचावः- जिला कलक्टर

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए अभी मास्क ही एक वेक्सीन है, यह बात हमें घर-घर पहुंचानी है, इसके लिए राज्य में 3 अक्टूबर से जन आन्दोलन शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मास्क को गले में सजाना नहीं है बल्कि उसे सही तरीके से उपयोग करना है ताकि कोरोना के वायरस को हम आसानी से रोक सके।

यह बात जिला कलक्टर ने आत्मा परियोजना के सभा भवन में गुरूवार को आयोजित जन आन्दोलन में जनता की भूमिका को लेकर आयोजित बैठक में कहीं। इस बैठक में व्यापार मंडल, विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, स्वंय सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, राष्ट्रीय सेवा योजना एवं एनसीसी के अधिकारियो के अलावा विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने बताया कि कोरोना कब तक चलेगा, यह कहा नहीं जा सकता । इसलिए हमें अपने व लोगों के जीवन को बचाने के लिए मास्क लगाना, 2 गज की दूरी रखना एवं भीड भाड से बचना जरूरी है। जिला कलक्टर ने कहा कि हमारा संदेश तभी सार्थक एवं प्रभावी होगा जब हम स्वंय कोविड की हिदायतों की पालना हकीकत में जमीनी स्तर पर करेगे और लोग उसे देखेंगे। किसी भी स्तर पर कथनी व करनी में अन्तर नहीं हो, उसका हमें पूरा ध्यान रखना होगा।  जिला कलक्टर ने नगर परिषद को निर्देश दिए कि वे अपने अधिनस्थ अधिकारियों को फिल्ड में भेजकर लगातार कोविड की हिदायतों की पालना करवाने के साथ-साथ इसकी अवहेलना करने वालो के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही एंव चालान बनाकर उसकी प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश श्रीमालवीय ने जन आन्दोलन की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि एक माह तक चलने वाले इस जन आन्दोलन के जरिए हमें हर घर में मास्क क्यो जरूरी है, इसके लिए सभी को जागृत करना है। इस जन आन्दोलन का शुभांरभ 03 अक्टूबर को जिले के प्रभारी मंत्री प्रमोद भाया जैन के द्धारा प्रस्तावित है।

इस जन आन्दोलन में जहां एक तरफ जन जागरण का कार्य किया जाएगा वहीं दूसरी ओर मास्क नहीं लगाने वालों एवं कोविड-19 की हिदायतों की अवहेलना करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही कर उनका जीवन बचाने की पहल की जाएगी।

बैठक में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक राजेन्द्र सांखला ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कोरोना की गंभीरता को देखते हुए आमजन तक इसके बचाव के उपाय जन-जन तक पहंुचाने के लिए जो पहल की है, उसे हमंें सफल बनाना है।

नगर परिषद सिरोही के सभापति महेन्द्र मेवाडा ने अपने पाॅजीटिव होने के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि हमें इसके लिए सख्ती भी करना जरूरी है क्योंकि इसके बचाव के लिए कोई वैक्सीन अभी उपलब्ध नहीं है। सामाजिक कार्यकर्ता रघु भाई माली ने कहा कि इस आन्दोलन के जरिए कोविड की गाईडलाईन की पालना घर-घर में करवाने की आवश्यकता है। सामाजिक कार्यकर्ता महावीर जैन ने कहा कि कोरोना में जांच करवाने के भय को दूर करने के लिए जिला मुख्यालय पर जगह-जगह मेडिकल शिविर लगाकर कोरोना की जांच का कार्य प्रारंभ करना चाहिए और इसकी शुरूआत व्यापार मंडल को सभी व्यापारियों की कोविड जांच से करके जिले में एक उदारहण प्रस्तुत करना चाहिए।

उन्होंने भीड से बचने के लिए भीड एकत्रित नहीं करने का भी सुझाव दिया। एडवोकेट मनुव्वर हुसैन ने कोरोना काल में जनता की आर्थिक परिस्थियों को देखते हुए मोटर एक्ट में चालान करने में उदारता रखने का सुझाव दिया। सामाजिक कार्यकर्ता नारायण देवासी ने कहा कि बिना भय के लोग मास्क का उपयोग नहीं करंेगे इसलिए प्रशासन को भय बनाना चाहिए। स्वंय सेवी संस्थान अजीम जी प्रेमजी फाउडेशन के प्रतिनिधि ने भी जागरूकता के साथ-साथ व्यायाम को भी प्राथमिकता देने का सुझाव दिया। स्वंय सेवी संस्थान ममता के प्रतिनिधि ने कहा कि लोग अब कोरोना को बहुत हल्के में ले रहे है, जो की गंभीर लापरवाही है और हमंें इस लापरवाही की तरफ जनता को जागृत करना है।

व्यापार मंडल के हजारीमल छीपा एवं उप सभापति जितेन्द्र सिंघी ने कहा कि कोरोना का टेस्ट जितना ज्यादा होगा , लोगों में उतनी ही जागृति तेजी से बढेगी। एडवोकेटे विरेन्द्र कुमार चैहान ने कहा कि इमुनिटी बढाने के लिए व्यायाम के साथ काढा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाना जरूरी है। महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रभारी अधिकारी ने कहा कि स्वंय सेवकों के माध्यम से भी जन जागरण का संदेश घर-घर तक पहुचा रहे है। उससे भी लोग कोरोना के प्रति सजग हो रहें है। इस बैठक में व्यापारीगण एवं अन्य जनों ने अपने सुझाव प्रस्तुत किए। उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।      

बैठक में नगर परिषद आयुक्त महेन्द्र सिंह चैधरी, पुलिस उप अधीक्षक समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories