खास खबर

ओड़ा बांध से काश्तकारों को सिंचाई हेतु मिलेगी

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

निरिक्षण गृह बांध स्थल पर आयोजित की गई।

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही, शिवगंज तहसील के सबसे बड़े ओडा बांध की जल उपयोगिता एवं वितरण समिति की बैठक जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में सोमवार को निरिक्षण गृह बांध स्थल पर आयोजित की गई।

बैठक में अधिशासी अभियंता जवाई नहर खंड सुमेरपुर द्वारा अवगत कराया कि बांध का निर्माण 1956 में हुआ तथा परियोजना से सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु 37 किमी का नहरी तंत्र निर्मित है। परियोजना से शिवगंज एवं सिरोही तहसील के 12 गांव में 4116 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होती है।

बांध की कुल भराव क्षमता 24.50 फिट पर 800 मि.घ.फु पानी का भराव रहता है। सोमवार को बांध में 15.15 फीट पर भराव क्षमता 263 मि.घ.फु. उपलब्ध पानी हैै। कृषि विभाग के प्रतिनिधि द्वारा कम पानी के आधार पर फसलों का चयन हेतु काश्तकारों को जानकारी उपलब्ध कराई गई।

जल उपयोगिता संगम की वितरण समिति के अध्यक्ष दिलीप सिंह माडानी द्वारा उपलब्ध पानी के आधार पर विगत वर्षा में हुई सिंचाई को ध्यान में रखते हुए सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु काश्ताकारों की तरफ से प्रस्ताव रखा।

बैठक में जिला कलक्टर द्वारा मौजूद काश्तकारों, उपखण्ड अधिकारी शिवगंज भागीरथ विशनोई तथा सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियन्ता एवं सहायक अभियंता जीवन सिंह के साथ तकनीकी दृष्टि से उपलब्ध पानी के विकल्पों पर विचार विमर्श किये जाने को उपरान्त सर्वसम्मति से 25 अक्टूबर को सिंचाई हेतु नहर खोले जाने तथा सिंचाई हेतु दो पाण दिये जाने का निर्णय लिया गया। बांध में पानी की कमी को ध्यान में रखते हुए

दूसरी पाण का संचालन में 4 दिन अंतिम छोर के काश्तकारों को कराने के पश्चात ऊपरी भाग में पानी दिया जाएगा, जिला कलेक्टर द्वारा उपखंड अधिकारी एवं सिंचाई विभाग नहर संचालन के समय पुलिस के सहयोग से टेल तक काश्तकारों को पानी उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश प्रदान किए। बैठक में जल उपयोगिता संगम वितरण समिति के अध्यक्ष दिलीप सिंह मदानी द्वारा सिंचाई परियोजना के रखरखाव, पानी के  लॉसेज को रोकने के लिए आउटलेट के बाद पक्के वाटर कोर्स निर्माण तथा बांध में सिल्ट को काश्तकारों के खेतों के उपजाऊपन हेतु छुट प्रदान किए जाने के संबंध में चर्चा की गई, इस पर जिला कलेक्टर द्वारा स्थानीय ग्राम पंचायत के सहयोग से महानरेगा के अंदर सिंचाई नालियों के निर्माण कार्य करवाए जाने के संबंध में  ग्राम पंचायतों को निर्देश प्रदान किए। बैठक में जल संसाधन खण्ड सिरोही अधिशाषी अभियन्ता प्रकाश चन्द्र, जलदाय विभाग अधिशाषी अभियन्ता गोविन्द माथूर, विकास अधिकारी प्रदीप दवे, तहसीलदार सिरोही प्रवीण रत्नू, कनिष्ठ अभियन्ता सिंचाई रविन्द्र, विनोद शेखावत सरपंचगण तथा स्थानीय काश्तकार मौजूद रहें।

Categories