खास खबर

सेंट जेकेडी इंटरनेशनल स्कूल द्वारा ऑनलाइन बाल दिवस पर रंगोली एवं घर सजावट प्रतियोगिताओं का आयोजन।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

सेंट जेकेडी इंटरनेशनल स्कूल सिरोही में बाल दिवस के अवसर पर बच्चों ने ऑनलाइन रंगोली एवं घर की सजावट प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

कोरोनाकाल मे स्कूल बच्चों को हर संभव प्रयास से व्यस्त रख रहा हैं जिससे बच्चों के मानसिक विकास पर किसी तरह की खलल ना पड़े। बच्चों में भी रंगोली एवं घरसजावट को लेकर खासा जोश व दिलचस्पी देखने को मिली।बच्चो द्वारा रंग बिरंगी भाँति भाँति की रंगोलियों का प्रदर्शन किया गया ।

बच्चों ने सफाई का विशेषध्यान रखते हुए अपने अपने घरों को बड़ी सुंदरता से सजाया। इस पहल में बच्चों के साथ उनके अभिभावकों का भी विशेष सहयोग मिला।

आज बाल दिवस है यानी बच्चों का दिन। बच्चों के अधिकारों और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे भारत में बाल दिवस मनाया जाता है। बच्चे घर औरसमाज में खुशी का कारण होने के साथ ही देश का भविष्य भी होते हैं।

इस दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिवस भी होता है। दरअसल नेहरुजी को बच्चे बहुत पसंद थे और बच्चे भी उन्हें प्यार से चाचा नेहरु कहकर पुकारते थे। इसलिए उनके जन्मदिवस को बाल दिवस के रुप में मनाया जानेलगा।

पंडित नेहरू बहुत ही प्रेरणादायक और प्रेरित प्रकृति के नेता थे, वो हमेशा बच्चों को कठिन परिश्रम और बहादुरी के कार्य करने के लिए प्रेरित किया करते थे। बच्चों केप्रति उनके प्रेम के कारण ही वो बच्चों के बीच चाचा नेहरु के रूप में पहचाने जाते थे। प्रतियोगिता में हेमील रावल, धुवांश, केशव मित्र, हितांश शर्मा, तन्मय, सानवीमेवाड़ा, खुशनूर, पुरवा बैरवा, चार्वी सुरेशा, प्रशस्ति शर्मा, अनुष्का, जानवी, तेजानशी बारहठ, जयदीप इन सभी विद्यर्थियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर प्राचार्या डिम्पल मेवाड़ा ने बच्चों को चरित्रवान, अपनी संस्कृति तथा परंपरा को अपनाते हुए जीवन में आगे बढ़ने, पर्यावरण की रक्षा करने, माता-पिताकी सेवा करने का परामर्श दिया। साथ ही में उन्होंने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू के जीवन पर भी प्रकाश डाला।

वही स्कूल प्रबधंक मंशा परमार ने बच्चोंको उनके अधिकार एवं कर्तव्य के बारे जागरूक किया। छात्रों को नैतिक मूल्यों और सच्चाई का पालन करने के लिए प्रेरित किया।इस आयोजन में बच्चों ने बच्चों कोइस विशेष आयोजन पर प्रशस्ति पत्र देकर ऐसे कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए स्कूल ने प्रोत्साहित किया । साथ ही मे विद्यालय प्रशासन ने दीपावली की बधाई देतेहुए बच्चों को दीप की तरह दूसरों के लिए प्रकाशमान बनने का संदेश दिया।

इस ऑनलाइन कार्यक्रम में साथी स्टाफ सदस्य मौजूद हुए।

Categories