खास खबर

शिक्षा व खेल को बढ़ावा देने में कोई कमी नहीं रखी जाएगी : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

शिवगंज। सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि उनकी यह भावना है कि उनके विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा व खेल के क्षेत्र में अपेक्षित सुधार हो इसके लिए जो भी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए वे उपलब्ध करवाने के पूरे प्रयास करेंगे। वे मंगलवार को उपखंड क्षेत्र के रोवाडा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में समग्र शिक्षा नाबार्ड २५ के तहत करीब ३६ लाख रूपए की लागत से विद्यालय भवन के लिए अलग से आवंटित भूमि पर निर्मित होने वाले पुस्तकालय कक्ष, विज्ञान कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष एवं आर्ट एंड क्राफ्ट कक्ष के शिलान्यास समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी कई प्रतिभाएं है, लेकिन सुविधाओं एवं आवश्यक संसाधनों के अभाव में वे आगे नहीं आ पाती। उन्होंने शिक्षा के साथ साथ खेल को भी बढ़ावा देने तथा प्रतिभाओं को आगे लाने का आह्वान किया। विधायक शिक्षा के साथ साथ बच्चों के लिए खेल को भी मानसिक विकास के लिए आवश्यक बताते हुए कहा कि उनकी मंशा है कि प्रत्येक ग्राम में एक खेल मैदान अवश्य हो इसके लिए शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए है।

खेल को बढ़ावा देने के लिए सिरोही में मांडवा के समीप स्टेडियम निर्माण के लिए ६० बीघा भूमि का आवंटन करवाया गया है। इसके अलावा सिरोही में क्रिकेट अकादमी के लिए भी भूमि आवंटित करवाई गई है। विधायक ने कहा कि विधायक निर्वाचित होने के बाद से वे लगातार सिरोही के विकास के लिए कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि गौतम ऋषि महादेव मंदिर जाने के लिए श्रद्धालुओं को होने वाली दुविधाओं को देखते हुए १० करोड़ की लागत से दोहरी सडक़ की स्वीकृति प्रदान करवाई है। इसके अलावा सिरोही में सिवरेज, चिकित्सा सुविधाओं में बढोतरी के लिए मेडीकल कॉलेज, सिरोही व शिवगंज के अस्पतालों में चिकित्सकों की नियुक्ति, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाए गए है।

इस मौके पर उन्होंने रोवाडा विद्यालय में खेल मैदान के विकास के लिए विधायक कोष से दो लाख रूपए देने की घोषणा की तथा प्रधानाचार्य बलवीरसिंह सिसोदिया के आग्रह पर समग्र शिक्षा के अधिकारियों को नवीन कक्षा कक्ष के लिए प्रस्ताव तैयार कर यथाशीघ्र भिजवाने के निर्देश दिए।

मानव जाति के लिए चुनौती बना कोरोना

कोरोना महामारी पर चर्चा करते हुए विधायक लोढा ने ग्रामीणों से कहा कि आज कोरोना मानव जाति के लिए चुनौती बना हुआ है। कोरोना महामारी का आज भी कोई उपचार नहीं है इससे खुद ही सुरक्षा करनी है। प्रतिदिन कई कोरोना के मरीज सामने आ रहे है, बावजूद इसके लोग लापरवाही कर रहे है जो घातक साबित हो सकती है। इससे बचाव जरूरी है। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे कोरोना को लेकर गंभीर रहे तथा मास्क का उपयोग करें व सोशियल डिस्टेंस की पालना करें।

केन्द्र पर साधा निशाना

विधायक लोढा ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस ने ७० साल में देश के लिए जिन संपत्तियों का सजृन किया भाजपा सरकार उन्हें बड़े उद्योगपतियों को बेच रही है। देश को पीछे धकेलने का षडयंत्र रचा जा रहा है। विधायक ने कहा कि भाजपा सरकार बड़े उद्योगपतियों को तो संरक्षण दे रही है, मगर आम नागरिकों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। आज देश में लोगों की आय निरंतर घटती जा रही है। किसानों के राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्जो को अभी तक इस सरकार की ओर से माफ नहीं किया गया है।

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हुआ भूमि पूजन

विधायक लोढ़ा के रोवाडा पहुंचने पर शिक्षा विभाग की ओर से बीईईओ श्रीमती इन्द्रा वर्मा, प्रधानाचार्य बलवीरसिंह सिसोदिया, सरपंच परबतसिंह सहित ग्रामीणों ने उनका ढोल ढमाकों के बीच पुष्पहार व साफा पहनाकर स्वागत सत्कार किया। तत्पश्चात विधायक ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच नवीन कक्षों के लिए शिलापूजन कर शिलालेख का अनावरण किया तथा आधारशीला रखी। इस मौके पर ब्लॉक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हरीश राठौड, रोवाडा सरपंच परबतसिंह, मानसिंह राव पोसालिया, जोगापुरा सरपंच छैलसिंह, रूखाडा सरपंच, उथमण सरपंच वेरसिंह देवडा, अरठवाडा सरपंच मुकेश राणा, आल्पा के पूर्व सरपंच रताराम, समग्र शिक्षा अभियान के एसीपी कांतिलाल खत्री सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Categories