खास खबर

किसी योजना को व्यवहारिक रूप से धरातल पर उतारने के लिए समझदारी जरूरी : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- पंचायत समिति के सभागार में आयोजित हुई जल जीवन मिशन की बैठक

रिपोर्ट हरीश दवे

- विधायक ने प्रधानमंत्री आवास के प्रोटोटाइप आवास का भी किया उद्घाटन

शिवगंज। विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि किसी भी कार्य अथवा योजना को व्यवहारिक रूप से धरातल पर उतारने के लिए सोच समझकर चलना होगा तभी उस योजना से हम आम आदमी को लाभ पहुंचा सकते है। वे गुरुवार को पंचायत समिति के सभागार में वर्ष २०२४ तक देश के प्रत्येक घर तक पेयजल पहुंचाने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से राज्य सरकार की सहभागिता से प्रारंभ किए गए जल जीवन मिशन को मुर्तरूप देने के लिए आयोजित जनप्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। विधायक लोढा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल पहुंचाने के लिए पूर्व में भी कई योजनाएं संचालित की गई लेकिन इस प्रकार की योजनाओं के हमारे अनुभव अच्छे नहीं रहे है। उन्होंने सरपंचों से कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्र में लीडरशीप कर रहे है इस वजह से वे इस मिशन में बेहतर कार्य कर सकते है। इसके लिए गठित होने वाली कमेटी में सेवाभाव रखने वाले तथा गांव के प्रति जिम्मेदारी रखने वाले व्यक्तियों को भी जोड़ा जा सकता है।

क्योंकि इस योजना का संचालन आप को ही करना है। विधायक ने कहा कि चूंकि इस योजना में केन्द्र की ओर से ५० प्रतिशत अंशदान राज्य सरकार को वहन करना है, इतनी हिस्सेदारी राजस्थान जैसे राज्य के लिए वहन करना मुश्किल है। राज्य सरकार की हिस्सेदारी कम होती है तो इसे व्यवहारिक रूप से धरातल पर उतारा जा सकता है।

राज्य के पास बजट कम होने से जो सरपंच जिम्मेदारी उठाकर इस कार्य को हाथ में लेंगे उसके पास सबसे पहले योजना स्वीकृत होकर आएगी। इससे पूर्व विकास अधिकारी प्रमोद दवे एवं जलदाय विभाग की सहायक अभियंता अंजू चौहान ने प्रत्येक घर तक पेयजल पहुंचाने की इस योजना के बारे में सरपंचों को जानकारी देते हुए ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता समिति के गठन एवं उसका बैंक खाता खोलने के बारे में जानकारी दी। बैठक में उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी, तहसीलदार रणछोडराम, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी, महिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओ शशि विभा, जलदाय विभाग के कनिष्ट अभियंता विनोदसिंह शेखावत, चतरसिंह, एएओ जगदीशलाल आदि अधिकारी उपस्थित थे।

मॉडल आवास का किया उद्घाटन बैठक से पूर्व विधायक संयम लोढ़ा ने पंचायत समिति परिसर में ही करीब ७ लाख रूपए की लागत से निर्मित प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रोटो टाईप आवास का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर विकास अधिकारी प्रमोद दवे ने विधायक को प्रोटा टाइप आवास के निर्माण सहित इसके उपयोग आदि के बारे में जानकारी दी।

इनकी रही मौजूदगी

बैठक में उथमण सरपंच वेरसिंह देवडा, जोगापुरा सरपंच छैलसिंह, रोवाडा सरपंच परबतसिंह, वेराजेतपुरा सरपंच करणसिंह देवडा, कैलाशनगर सरपंच तेजाराम, केसरपुरा सरपंच रूपाराम, आल्पा सरपंच नारायणलाल, अरठवाडा सरपंच मुकेश कुमार, ध्रुबाणा सरपंच सानू कंवर, रूखाडा सरपंच तेजाराम, बडगांव सरपंच सजनादेवी, जोयला सरपंच गुडिया देवी, चूली सरपंच चंपालाल, मोरली सरपंच संतोष देवी, पालड़ी एम सरपंच हेमलता माली, भेव सरपंच वालीबाई, मनादर सरपंच सुमित्रा रावल, झाडोलीवीर सरपंच मोवन देवी सहित सभी पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत प्रसार अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Categories