खास खबर

पौधा रस्म, हर कार्यक्रम में अपनाओ के नारे पौधा मिशन शिवगंज

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही एक व्यक्ति एक पौधा मिशन संस्था के बैनर तले पौधा रोपण रस्म अभियान के तहत तुलसी महोत्सव सप्ताह का शुभारंभ किया।

मिशन संचालक पर्यावरण प्रेमी ओमप्रकाश कुमावत के नेतृत्व में टीम गाँवो में जाकर पर्यावरण जाग्रति की अलग जगा रही है इसी संन्दर्भ में टीम वेराजेतपुरा पंचायत में पहुंचकर गाँव वालो तुलसी दिवस के अवसर, कपल तुलसी पौधा रोपण के प्रेरित किया।

पर्यावरण प्रेमी ओमप्रकाश कुमावत की प्रेरणा से वेराजेतपुरा ग्रामीण सेवाभावी वनपाल पन्नालाल धर्मपत्नी मंजु देवी, क्षवण परिहार धर्म पत्नी अभिलाषा देवी, शंकर लाल धर्म पत्नी कमला देवी सहित तीन जोडो को पौधा मिशन के सदस्य रतन सुथार ने माला पहनाकर स्वागत किया, साथ ही ग्रामीणों की उपस्थिति में गमले में तुलसी के पौधा रोपण कर पर्यावरण जागरूकता का संदेश दिया।

पर्यावरण प्रेमी ओमप्रकाश कुमावत ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति के घर में तुलसी का पौधा होना अनिवार्य है दैनिक दिनचर्या चाय के साथ में तुलसी के पत्तों का उपयोग करे तुलसी की पत्तियाँ विटामिन व खनिज लवणों का भंडार है।

कार्यक्रम में फारेस्टर पन्नालाल ने कहा कि ग्रामीणों को पहला अवसर मिला जिसमें कपल पौधा रोपण रस्म निभाए एक व्यक्ति एक पौधा मिशन संस्था की पौधा रोपण रस्म सहरानीय है सही अर्थो में भारतीय संस्कृति का हिस्सा है।

प्रत्येक व्यक्ति अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाये।

कार्यक्रम में समाज सेवी रामलाल गहलोत ,लादी बाई, चंपा देवी, सीमा कुमारी, प्रेमलता देवी, राहुल गहलोत, निरजंन कुमार, दिलीप कुमार, पूजा गहलोत, जशोदा गहलोत, बंसती कुमारी, तारा कुमारी, सविता परिहार, पूनम परिहार व एक व्यक्ति एक पौधा मिशन संस्था संचालक पर्यावरण प्रेमी ओमप्रकाश कुमावत, रतनलाल सुथार उपस्थित रहे।

Categories