खास खबर

राम मंदिर से राष्ट्र मंदिर का निर्माण होगा : प्रकाशचंद्र

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

अयोध्या के तीर्थ क्षेत्र के लिए महाजनसंपर्क अभियान की सिरोही मे संकल्प सभा आयोजित

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही। आगामी 14 जनवरी से 15 फरवरी तक चलने वाले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के लिए निधि समर्पण व संग्रह महा जनसंपर्क अभियान से अयोध्या में जन्मभूमि पर बनने वाला मंदिर केवल एक मंदिर नहीं होकर पूरे देश की एकात्मा एवं समरस भाव को प्रकट करने वाला राष्ट्र मंदिर सिद्ध होगा, आने वाले दिन राममय होने की खुशी के साथ संघ के वरिष्ठ प्रचारक एवं लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाशचंद्र ने यह उदगार व्यक्त कर समाज के सभी तबकों के लोगों को अपने यथाशक्ति इस समर्पण महाअभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आवाहन किया। वे जिले के पिंडवाड़ा, सिरोही, जावाल, शिवगंज के रामभक्तों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

नगर के स्थानीय सभागार में वरिष्ठ प्रचारक प्रकाशचंद्र सहित साधु-संतों महंत तीर्थगिरी महाराज, महंत लहर भारती महाराज मंच पर मौजूद रहे और उन्होंने आशीर्वचन के साथ-साथ समग्र हिंदू समाज को अभियान से जुड़ने के बारे में बताते हुए कहा कि यह निधि संग्रह नहीं वरन देश को सांस्कृतिक एकता में बांधने की एक मुहिम है। प्रकाशचंद्र ने कहा कि जन्मभूमि हमें ऐसे ही थाली में सजाकर नहीं मिली लाखों हिंदुओं के बलिदान व संघर्षों के बाद यह सुअवसर आया है। बताया कि 1528 में मंदिर गिराने के बाद 76 लड़ाइयां हुई और अब मंदिर का निर्माण से हमारी संस्कृति एवं परंपराओं की वजह से भारत विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है ऐसे में अयोध्या में राम जन्मभूमि पर होने वाला भव्य मन्दिर आने वाली युवा पीढ़ी की आस्थाओं का केंद्र बिंदु होगा। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी गर्व से कह सकें कि हमारा भी योगदान श्री राम के मंदिर निर्माण में अंशदान कर रहा है उसी के निमित्त अभियान में जन जन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से क्षेत्र के कार्यकर्ता व अनुषांगिक संगठन इस कार्य में अपना- अपना दायित्व निभा रहे हैं। महंत तीर्थगिरी ने कहा की मंदिर निर्माण का यह सुनहरा अवसर हमारे जीवन काल में करीब 492 वर्षों के संघर्ष के बाद आया है हर हिंदू को इस में अपना योगदान करना चाहिए। इसी प्रकार महंत लहरभारती महाराज ने समस्त हिंदू समाज की युवा शक्ति एवं महिलाओं से अधिकाधिक महाअभियान में भाग लेने की अपील की।

जिले भर में चलेगा संपर्क अभियान -

अभियान के जिला संयोजक सागरमल सोनी ने बताया कि एक माह तक चलने वाला यह अभियान सिरोही जिले के 481 गांवों में हर-घर तक जाने की योजना रचना बनी है। इसमें रसीद बुक, कूपन, फोल्डर, पत्रक, संघर्ष के पोस्टर व साहित्य गांव गली, बस्तियों तक कार्यकर्ता लेकर पहुंचेंगे।

रामभक्तों ने घोषणाओं की शुरुआत -

इस संकल्प सभा में राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र निर्माण के लिए महंत तीर्थगिरी, महंत लहर भारती, ओटाराम देवासी, दिलीप जैन, बाबूलाल बंसल, जगसीराम कोली, जस्सीराम जोशी, नारायण पुरोहित, हीरालाल चौधरी, महावीरसिंह, भगवान अग्रवाल, सुरेश कोठारी, अरुण परसरामपुरिया, मधुसूदन सर्राफ, दिनेश बिंदल, वीसाराम प्रजापत, देवेंद्रसिंह मोचाल, चम्पत मिस्त्री, प्रवीण खत्री, प्रताप पुरोहित, दिलीपसिंह मांडणी, लुंबाराम चौधरी, समाराम गरासिया, लखाराम, शंकरलाल प्रजापत, महालक्ष्मी मार्केटिंग, किरण पुरोहित, हर्षद काका, नरेंद्र पालसिंह, भूपेंद्र देवासी, लीलाराम प्रजापत आदि ने समर्पण राशि घोषणा करके शुरुआत की, हालांकि अभियान मकर सक्रांति से शुरू होगा।

इस प्रकार होगा धन संग्रह -

जिले के कोष प्रमुख चंपत मिस्त्री ने बताया कि यह सारा धन संग्रह कूपन रसीद और चेक के माध्यम से ही जमा होगा,उन्होंने कहा कि जिले के समस्त जमाकर्ताओं की एक बैठक आज जोधपुर प्रांत सह अभियान प्रमुख श्याम मनोहर के साथ संपन्न हुई।विश्व हिंदू परिषद के नरेंद्र बंजारा और रेवाशंकर रावल ने बताया कि 14 जनवरी को सभी खंड केंद्रों पर चेक अर्पण का कार्यक्रम रहेगा और उन्होंने संकल्प सभा को सफल बनाने के लिए राम भक्तों का आभार व्यक्त किया।

जिला कार्यालय का हो चुका है उद्घाटन -

कार्यालय प्रमुख शिव कुमार ने बताया कि इस पूरे माह अभियान के लिए सिरोही जिले का कार्यालय स्थानीय बद्रीनारायण मंदिर में शुरू किया गया है जिसका गुरुवार को प्रांत प्रचारक योगेंद्र कुमार व महंत तीर्थगिरीजी ने जिले के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ हर्षोल्लास से किया था।

Categories