खास खबर

जिला कलक्टर के ‘‘स्टार मार्क प्रकरण’’ से आमजन को मिल रही शीघ्र राहत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिलेे में राजकीय कार्यालयों में कामकाज के त्वरित निस्तारण एवं आमजन की समस्याओं व परिवेदनाओं पर शीघ्र राहत के लिये जिला कलक्टर भगवती प्रसाद द्वारा प्राप्त प्रकरणों व परिवादों की गंभीरता को ध्यान में रखते हुये स्टार मार्क (तांरांकित प्रकरण) के रूप में दर्ज कर उस पर संबंधित अधिकारी से 15 दिवस में पूर्ण कार्यवाही कर पालना करने के आदेेश जारी किये गये है।

दर्ज परिवाद की प्रकरणवार पत्रावली संधारित की जाती है एवं प्रत्येेक प्रकरण में प्राप्त जवाब का स्वयं जिला कलक्टर महोदय द्वारा गंभीरता पूर्वक अवलोकन किया जाता है। प्रकरण में अपूर्ण एवं असंतोषप्रद जवाब एवं कार्यवाही रिपोर्ट प्राप्त होने पर संबंधित अधिकारी को पुनः उचित कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया जाता है। स्वयं जिला कलक्टर द्वारा प्रकरण वार कार्यवाही से संतुष्ट होने पर प्रकरण निस्तारित किया जाता है।

जिला कलक्टर द्वारा चलाई जा रही इस मुहिम से आम जनता को शीघ्र न्याय प्राप्त हो रहा है। ऐसे ही एक प्रकरण में परिवादी छगनलाल पुत्र अगराराम जाति कोली निवासी सुलीवा तहसील रेवदर जिला सिरोही द्वारा 29 सितम्बर 2020 को कलक्टर कोे प्रार्थना पत्र पेश किया गया कि ग्राम सुलेवा तहसील रेवदर में स्थित खातेदारी भूमि कुल रकबा 30-05 बीघा में प्रार्थी के वसियत का म्युंटेशन लगभग 1 साल से अधिक समय से दर्ज नहीं हो रहा है। जिस पर कलक्टर ने तहसीलदार रेवदर को प्रकरण एल.आर.एक्ट. की धारा 135 (2) के तहत दर्ज रजिस्टर कर संबंधित पक्षकारों की सुनवाई केे बाद निर्णय कर नामान्तरकरण की प्रक्रिया 7 दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिस पर तहसीलदार ने समस्त पक्षकारोंन की सुनवाई कर नामान्तरकरण हेतु प्रार्थी के पक्ष में निर्णय दिया। निर्णय अनुसार नामान्तरकरण दायर कर प्रार्थी कोे राहत दी गई।

प्रार्थी को की गई कार्रवाई से अवगत करवाया गया जिस पर प्रार्थी ने अपनेे कार्य होने पर खुशी जाहिर की एवं जिला कलक्टर का आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है अब तक .......जिलेें में स्टार मार्क प्रकरण दर्ज किये गए है जिनमें से 182 निस्तारित हुए है एवं 103 प्रकरणों में परिवादी को राहत पहुॅची है जिसे आमजन का में प्रशासन के प्रति भरोसा बढ़ा है।

सिरोही जिला कलक्टर के ‘‘स्टार मार्क प्रकरण’’ से आमजन को मिल रही शीघ्र राहत

 

Categories