कोरोनावायरस

कोविड के खिलाफ लड़ाई में भामाशाहों का सहयोग अनुकरणीय: लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विदेश में निवास करने वाले प्रवासी राजस्थानी भामाशाहों ने शिवगंज अस्पताल को उपलब्ध करवाए ९ ऑक्सीजन कन्शन्ट्रेटर

विधायक संयम लोढ़ा की मौजूदगी में ऑक्सीजन कन्शन्ट्रेटर का किया शुभारंभ, मरीजों को मिलेगी राहत

अब शिवगंज अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध हो सकेंगे १० के बजाय २० बेड, सेम्पलिंग का समय भी बढाने के विधायक ने दिए निर्देश

रिपोर्ट हरीश दवे

 

सिरोही | सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि जब जब मानव जीवन पर संकट खड़ा हुआ है तब तब भामाशाह मानवता की सेवा के लिए आगे आए है। कोविड के दौरान भी भामाशाह कोविड मरीजों का जीवन बचाने के लिए जो सहयोग कर रहे है वह अनुकरणीय है। विधायक लोढ़ा बुधवार को शिवगंज स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में विदेश में निवास करने वाले प्रवासी राजस्थानियों की ओर से उपलब्ध करवाए ९ ऑक्सीजन कन्शन्ट्रेटर को कोविड मरीजों के लिए समर्पित कर रहे थे।

विधायक ने कहा कि राज्य के नागरिकों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग प्रदान कर रही है। लेकिन आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता के लिए भामाशाहों की ओर से पूरा सहयोग मिल रहा है। पूर्व में भी कोविड के दौरान भामाशाहों ने मानवता को बचाने के लिए जो सहयोग किया था उसकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। इसमें विदेश में निवास करने वाले प्रवासी राजस्थानी भी पीछे नहीं है। अपनी माटी के प्रति उनका जो लगाव है वहीं उन्हें इसके लिए प्रेरित करता है। गौरतलब है कि विदेश में निवास करने वाले प्रवासी राजस्थानियों की ओर से पूरे प्रदेश के अस्पतालों को करीब ४५० ऑक्सीजन कन्शन्ट्रेटर उपलब्ध करवाए है। इनमें से शिवगंज अस्पताल को ९ ऑक्सीजन कन्शन्ट्रेटर उपलब्ध हुए है।

बढ़ेगी बेड क्षमता, मिलेगा रोगियों को फायदा

अस्पताल में ९ ऑक्सीजन कन्शन्ट्रेटर प्रारंभ हो जाने के बाद विधायक लोढ़ा ने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी एवं चिकित्सालय प्रभारी डॉ गोपालसिंह को अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध बेड की संख्या २० करने के निर्देश दिए। वर्तमान में अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए दस बेड उपलब्ध है।

होगी १३ से १४ सिलेंडर की बचत

इस मौके पर ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी ने विधायक को बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन कन्शन्ट्रेटर के प्रारंभ हो जाने से प्रतिदिन १३ से १४ सिलेंडर की बचत होगी। जिसका उपयोग अन्य रोगी के लिए किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस ऑक्सीजन कन्शन्ट्रेटर से मरीजों के लिए ऑक्सीजन के अलावा अस्थमा रोगियों के लिए नेमूलाईजर के रूप में भी कार्य आ सकेगा। सांस के गंभीर रोगियों को दवाई इसके माध्यम से दी जा सकेगी।

शीघ्र स्थापित होगा ऑक्सीजन प्लांट

विधायक लोढ़ा ने बताया कि अस्पताल में शीघ्र ही ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। भामशाह के सहयोग से लगने वाले इस प्लांट से प्रतिदिन ३० से ३५ सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकेगा। प्लांट से अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए पाइप लाइन सहित अन्य कार्यो के लिए आपदा कोष से राशि स्वीकृत करवाई जाएगी। विधायक ने बताया कि इस कार्य के लिए आवश्यकता पडऩे पर विधायक कोष से भी राशि खर्च की जाएगी।

कोविड परामर्श केन्द्र का किया अवलोकन

विधायक संयम लोढ़ा ने अस्पताल परिसर में नागरिकों को कोरोना संबंधी आवश्यक जानकारी देने के लिए स्थापित किए गए कोविड परामर्श केन्द्र का भी अवलोकन कर परामर्श केन्द्र में अन्य विभागों के कर्मचारियों का भी सहयोग लेेने के निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश कुमार, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, मेडीकल रिलीफ सोसायटी के सदस्य हितेश टांक, समाजसेविका कोमल परिहार, डॉ शैतान कुमार, डॉ माणकचंद जैन, मेल नर्स प्रथम दिनेश कुमार आदि उपस्थित थे।

Categories