खास खबर

एससी एसटी विद्यार्थियों के फीस में बढ़ोतरी को लेकर विरोध - गहलोत

सिरोही 

राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के मुख्य महामंत्री धर्मेन्द्र गहलोत ने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल को ज्ञापन भेजकर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 में एस.सी/एस.टी विद्यार्थियों के फीस में की गई बढोतरी को मौलिक अधिकारों का हनन मानते हुए की गई बढोतरी को वापस लेने की मांग की।


संघ (प्रगतिशील) के मुख्य महामंत्री धर्मेन्द्र गहलोत ने ज्ञापन में बताया हैं कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा 2020 में एस.सी/एस.टी विद्यार्थियों के लिए दसवी एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा शुल्क में 24 गुणा बढोतरी कर दी। अब इस वर्ग के छात्रों को 50 रू की जगह 1200 रू. का शुल्क जमा कराना होगा। वही सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के शुल्क में दो गुना वृद्धि की गई है अब उन्हे 750 की जगह 1500 रू. शुल्क देना पडेगा। माइग्रेशन शुल्क में भी वृद्धि की गई है 150 से बढाकर 350 रू. कर दिया है। बारहवीं बोर्ड परीक्षा में पांचों विषय के लिए 1000 की जगह 2000 शुल्क देना पड़ेगा और एक अतिरिक्त विषय के लिए अब 300 रू.देने पडेंगे।


गहलोत ने केन्दीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई बढोतरी फीस बढोतरी को दलित वर्ग के प्रतिभावान छात्रों को शिक्षा से वंचित एवं विमुख करने का प्रयास किसी भी स्थिति में न्याय संगत नहीं होने से पुरे राजस्थान में विरोध के स्वर मुखरीत होंगे।

Categories