खास खबर

जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति के संबंध में 7 वी बैठक आयोजित हुई

 

सिरोही, 16 जून।

सिरोही जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्यों की उपस्थिति में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति के संबंध में 7 वी बैठक आयोजित हुई।

बैठक में जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के अंर्तगत मनरेगा और रिचार्ज सिस्टम से संबंधित कार्यों को संबंधित विभाग सा-हजया करना सुनिश्चित करें। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि जिन 147 ग्रामों में स्थायी जल स्त्रोत नहीं है उन ग्रामों में पेयजल आपूर्ति हेतु जल संसाधन विभाग से समन्वय स्थापित कर योजना का निर्माण किया जाए। सरकारी भवनों, आंगनबाडी केन्द्रों और स्वास्थ्य केन्द्रों में नल कनेक्शन हेतु प्रस्ताव पारित करने संबंधी तथा जिन ग्रामों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्य योजना स्वीकृत हो गई है उन ग्रामों में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति प्रशिक्षण को वरीयता के साथ पूर्ण किया जाए और आरएसएलडीसी द्वारा प्रशिक्षित लोगों की सूची प्रबंधन समिति व संबंधित विभागों को उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने आईएमआईएस पोर्टल की सूचनाओं को अपडेट करने, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की सूची में 50 प्रतिशत महिलाओं की सदस्यता के साथ पुनः ऑनलाइन अपडेट करने के निर्देश दिये।

इस बैठक मे जन स्वा0 अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता राममूर्ति चैधरी द्वारा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत सिरोही जिले में ग्राम सिन्दरथ और ग्राम सियावा में कार्य प्रारंभ हो चुका है और 10 ग्रामों के वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिए गए है। 164 ग्रामों की कार्य योजना को स्वीकृति हेतु जयपुर प्रेषित कर दिया गया था जिसमें से 78 ग्रामों की कार्य योजना स्वीकृत हो चुकी है।

बैठक में अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम खौड, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग खण्ड सिरोही के अधिशासी अभियंता गोविन्द माथुर, वन ,कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, आरएसलडीसी , आशियाना फाउन्डेशन के प्रतिनिधि एवं संबंधित उपस्थित रहे।

Categories