खास खबर

शीघ्र पूरा होगा तहसील के गांवों को जवाई का पानी पिलाने का संकल्प - लोढ़ा

- विधायक संयम लोढ़ा ने खेजडिया गांव में FFC योजना के तहत गांव में प्रकाश व्यवस्था का किया शुभारंभ

शिवगंज। सिरोही शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि जवाई बांध के पानी पर शिवगंज तहसील की जनता का भी उतना ही हक है जितना उन क्षेत्रों का जहां जवाई का पानी उपलब्ध हो रहा है।

तहसील की जनता का उनका यह हक दिलवाने का उनका संकल्प अब शीघ्र ही पूरा होने वाला है। शिवगंज तहसील के ७१ गांवों के हलक तर करने के लिए जवाई का पानी उपलब्ध करवाने की २४९.०९ करोड लागत की महत्वाकांक्षी योजना को उनके आग्रह पर मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस योजना की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद अब इस योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू हो गई है। विधायक ने कहा कि उम्मीद है कि एक साल के भीतर पाइप लाइन के माध्यम से तहसील क्षेत्र के ७१ गांवों को जवाई का पानी उपलब्ध हो सकेगा। विधायक लोढ़ा मंगलवार को खेजडिया गांव में पन्द्रवें वित्त आयोग (एफएससी) योजना के तहत गांव में ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से करवाई गई प्रकाश व्यवस्था के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।


विधायक लोढा ने कहा कि जब क्षेत्र की जनता ने पहली बार जब उन्हें अपना विधायक चुना था उसी समय उन्होंने यह संकल्प ले लिया था कि चाहे कुछ भी हो जाए शिवगंज सहित तहसील क्षेत्र की जनता को जवाई बांध से पीने का पानी उपलब्ध करवाकर ही रहेंगे। जवाई बांध से क्षेत्र की जनता को पीने का पानी उपलब्ध हो इसके लिए उनके प्रयासों का ही परिणाम रहा कि शिवगंज शहर को जवाई बांध से पानी उपलब्ध होना शुरू हुआ तथा शहर की पेयजल समस्या का समाधान हो सका। उसके बाद गांवों को जवाई का पानी उपलब्ध करवाने के लिए सर्वे कार्य करवाया जा रहा था उस समय प्रदेश में सरकार बदल गई। उसके बाद जो भाजपा की सरकार में जो जनप्रतिनिधि विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर रहे थे उन्होंने क्षेत्र की जनता को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। नतीजतन यह योजना नक्कार खाने में तूती की आवाज बनकर रह गई। विधायक ने कहा कि क्षेत्र की जनता ने उन्हें इस बार फिर से सेवा का जब मौका दिया तो उन्होंने इस योजना को मूर्तरूप देने के प्रयास शुरू किए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने क्षेत्र की जनता की भावनाओं का सम्मान करते हुए तहसील क्षेत्र के ७१ गांवों को घर घर तक पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए २४९.०९ करोड लागत की इस योजना को स्वीकृति प्रदान की है। विधायक लोढ़ा ने कहा कि इस योजना के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति भी मिल चुकी है तथा इस पर कार्य भी प्रारंभ हो गया है। उनका प्रयास है कि इस योजना पर तेज गति से कार्य हो तथा एक वर्ष के भीतर क्षेत्र की जनता को जवाई का पानी उपलब्ध हो सके। विधायक लोढ़ा ने कहा कि इस योजना के तहत प्रस्तावित ७१ गांवों और २१ ढाणियों में १३ हजार ४९७ नल कनेक्शन देने का प्रावधान है।

विकास के कामों में नहीं आने दी जाएगी कमी

विधायक लोढ़ा ने कहा कि सिरोही विधानसभा क्षेत्र में हर व्यक्ति को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो, इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है। विकास के कामों में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। विधायक ने कहा कि पिछले ढाई साल के दौरान क्षेत्र में विकास के कई कार्य हुए है।

सभी सडकों का सुदृढीकरण करवाया जा रहा है। जहां पर नई सडक बनवानी है वहां नई डामरीकृत सडक बनवाई जा रही है।

मेडीकल सुविधाओं के विस्तार के लिए आम्बेश्वरजी के समीप मेडीकल कॉलेज का निर्माण कार्य भी शीघ्र प्रारंभ होने वाला है। शिवगंज के अस्पताल को बजट में जिला अस्पताल का दर्जा मिलने के बाद यहां सुविधाओं का विस्तार होगा। लोगों को उपचार के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अस्पताल के भवन का भी विस्तार करवाया जा रहा है। अस्पताल के भीतर भामाशाह के सहयोग से वातानुकुलित ऑक्सीजन सुविधा से युक्त पांच कॉटेज वार्ड का निर्माण भी करवाया गया है।

बालिकाओं के लिए एक करोड़ से अधिक की लागत से एमएस भवन स्कूल की भूमि पर नया भवन बनवाया जा रहा है। इसके अलावा खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सिरोही में खेल स्टेडियम भी तैयार करवाया जा रहा है। क्षेत्र के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा सुविधा मिले इसके लिए शिवगंज के राजकीय महाविद्यालय को क्रमोन्नत करवा उसे स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय बनाया गया है। अब यहां पर पोस्ट ग्रेजुएट की पढाई भी संभव हो गई है। विधायक ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि आम लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वे निरंतर कार्य करते रहेंगे।

ढोल ढमाकों से हुआ परंपरागत स्वागत

एफएफसी योजना के तहत गांव में उपलब्ध करवाई गई प्रकाश सुविधा के शुभारंभ अवसर पर खेजडिया गांव पहुंचनें पर विधायक लोढ़ा का ग्रामीणों ने परंपरागत रूप से ढोल ढमाकों के बीच साफा एवं पुष्पहार पहनाकर तथा सौमेया कर स्वागत किया। तत्पश्चात विधायक ने विधिवत रूप से शीलापट्ट का अनावरण कर तथा बटन दबाकर गांव में विद्युत रोशनी व्यवस्था का शुभारंभ किया। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरीश राठौड, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश मीना, केसरपुरा सरपंच रूपाराम मीणा, वेरा जेतपुरा सरपंच करणसिंह देवडा, अरठवाडा सरपंच मुकेश राणा, सरपंच तेजाराम, उप सरपंच मदन मीना, कुशल देवडा, हजारीमल माली, कांतिलाल माली, गोपाल मीना, चम्पत मीना सहित कई ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Categories