माउन्ट आबू

सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने राजस्थान के राज्यपाल श्री कलराज मिश्र को सौंपा ज्ञापन

सिरोही जिले के विकास में भारत सरकार से सहयोग दिलाने का आग्रह

सिरोही, 22 जून। विधायक संयम लोढा ने राज्यपाल कलराज मिश्र को आबूरोड मानपुर हवाई पट्टी पर अगुवानी के दौरान ज्ञापन देकर सिरोही जिले के विकास में भारत सरकार में अपने संपर्को का उपयोग कर सहयोग करने का आग्रह किया।

लोढा ने कहां कि स्वयं मिश्र भारत सरकार के केबिनेट मंत्री रहे है और प्रधानमंत्री से सीधा सम्पर्क है। केन्द्र सरकार द्वारा सिरोही जिले में काफी कुछ कार्य करने की आवश्यकता है।

 

विधायक संयम लोढा ने राज्यपाल कलराज मिश्र को सौपे ज्ञापन में बताया कि सिरोही जिला मुख्यालय पर बडी हवाई पट्टी बनी हुई हैं लेकिन वर्षो से हवाई सेवा प्रारम्भ नही होने से यहॉ के प्रवासी जो दक्षिण भारत के बडे शहरो मे व्यापार व उधोग धन्धे चला रहे हैं वे अपनी जन्म भूमि मे नियमित नही आ पाते हैं। हवाई सेवा शुरू होने पर वे अहमदाबाद-मुंबई-बगलुर-पुना-चैन्नई-विजयवाड़ा से बार बार आ सकेगें। भारत सरकार से सिरोही को हवाई सेवा से जोडने का आग्रह किया।

 

लोढा ने सौपे ज्ञापन में बताया कि सिरोही से जालोर 70 किमी. का सडक़ मार्ग है जो नेशनल हाईवे से नही जुडा हैं। भारत सरकार लिंक रोड बनाकर जिलो को नेशनल हाईवे जोडने पर काम कर रही हैं इसलिए जालोर जिले को नेशनल हाईवे सिरोही-पाली-जयपुर-दिल्ली मार्ग व सिरोही-आबुरोड़-अहमदाबाद मार्ग से जोडा जा सकता हैं। दक्षिण भारत से आने वाले प्रवासियो को भी सुद्दढ सडक मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए यह 70 किमी के सडक़ मार्ग को नेशनल हाईवे मार्ग घोषित कर इसे फोरलेन बनाया जावें ताकि जालोर भी फोरलेन हाईवे से जुड़ सकें। सिरेाही मे केन्द्रीय विद्यालय भी अभी तक स्वीकृत नही हुआ हैं जिससे भी जिले के टेलेन्टेड विद्यार्थी इससे वंचित हैं। लोढा ने बताया कि सिरोही जिले मे रोजगार को बढ़ावा देने के लिए एक सरकारी उधोग या उपक्रम भारत सरकार अपनी ओर से खोले ताकि यहां पर जो खनिज व कृषि जिन्स, (वरियाली, रायडा, जीरा ) तथा टमाटर , दाड़म की जो खेती हैं उसका सही भाव किसानो को मिल सकें।

 

सिरोही को रेलसेवा से जोडने का आग्रह- विधायक संयम लोढा ने राज्यपाल को सौपे ज्ञापन में बताया कि आजादी के 75 साल बाद भी सिरोही जिला मुख्यालय रेल सेवा से भी नही जुड पाया हैं। भारत सरकार का नीतिगत निर्णय है कि हर जिला मुख्यालय रेलवे से जुडे। इसके लिए जालोर-सिरोही-उदयपुर नई रेल लाईन बिछाने के लिए सर्वे हो चुका हैं लेकिन काम शुरू करने के लिए बजट आवंटन नही होने से काम आगे नही बढ रहा हैं। राजस्थान के केवल दो जिले टोंक व सिरोही ही रेल से जुडने से वंचित रहे हैं।

 

पिण्डवाडा स्टेशन एक्सप्रेस ट्रेने रोकने का आग्रह- लोढा ने बताया कि सिरोही जिला मुख्यालय का वर्तमान मे रेलवे स्टेशन ’पिण्डवाड़ा’ हैं जहॉ पर अभी सभी एक्सप्रेस टे्रन नही रूकने से यात्रियो को 70 किमी दुर जाना पडता हैं। पिण्डवाड़ा रेलवे स्टेशन पर सभी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव रेलवे घोषित करे उसके लिए आपके स्तर से रेल मंत्रालय को आग्रह करावें। वहीं रेवदर विधान सभा क्षेत्र मे जनता की आमदनी खेती पर आधारित हैं इसलिए खेती की नई तकनीक को बढ़ावा देने के लिए सरकार रेवदर मॉडल कॉलेज मे कृर्षि महाविद्यालय की स्थापना करे।

 

माउण्ट आबू पर्यटन विकास’ का तैयार हो मास्टर प्लान- विधायक लोढा ने बताया कि माउण्ट आबू देश का ही नही विश्व का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल हैं इसको बढ़ावा देने के लिए यहां पर आधारभूत सुविधाओ का विस्तार भारत सरकार करे उसके लिए ’माउण्ट आबू पर्यटन विकास’ का मास्टर प्लान भारत सरकार तैयार करावे ताकि उससे भी स्थानीय जनता को रोजगार मिल सके ओर पर्यटको का आवागमन भी बढ़ सकें।

 

माउण्ट आबू से गुलाबगंज अधुरी सडक़ निर्माण का आग्रह- विधायक संयम लोढा ने सौपे ज्ञापन में बताया कि बरसात मे माउण्ट आबू-आबुरोड सडक़ मार्ग पर चट्टाने गिरने से सडक़ मार्ग अवरूद्ध हो जाती हैं ओर आबू का सम्पर्क देश से कट जाता है इसलिए इसका एक वैकल्पिक सडक मार्ग माउण्ट आबू से गुलाबगंज तक 22 किमी. का है जो 17 किलो मीटर डामर सडक बनी हुई हैं एवं मात्र 5 किमी का काम बाकी हैैं। इस मार्ग से सिरोही जिला मुख्यालय मात्र 50 किमी दुर है जबकि अभी माउण्ट आबू-आबुरोड़ सडक़ से सिरोही जिला मुख्यालय 100 किमी दूर है। इसलिए माउण्ट आबू से गुलाबगंज अधुरी सडक़ निर्माण को पूरा करवाया जावे ताकि आबूपर्वत दोनो तरफ से नेशनल हाईवे सडक़ मार्ग से जुड सकें। यह सडक़ बनने से समय-डीजल व पेट्रोल की भारी बचत होगी।

 

ज्ञापन में सिरोही जिले के इन सभी विकास के बिंदूओं की ओर विस्तार से ध्यान आकर्षित कराकर भारत सरकार से शीघ्र से शीघ्र करवाने का आग्रह किया।

Categories