खास खबर

सिरोही जिला स्तरीय जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित

सिरोही, हरीश दवे | कलैक्ट्री परिसर में स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी हाॅल में सिरोही जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित की गई।

जिला कलक्टर ने प्रतिबंधित सरकारी भूमि में किए गए अतिक्रमणों का नियमन नहीं होने से तहसीलदार की जांच में 12 अतिक्रमियांे के पास कृषि भूमि होने से नगरपालिका द्वारा अतिक्रमण हटाने का 4 माह का नोटिस दिया गया है, नोटिस अवधि की समाप्ति पर उक्त अतिक्रमणों को आवश्यक रूप से हटाया जाए एवं सक्षम न्यायालय में केवीएट के प्रार्थना पत्र दर्ज किए जाए। 6 अतिक्रमण जिनके जिनके बाडा एवं चार दीवारी रूप में है उनको 8 जुलाई को हटाया जाए। इस प्रकरण में सिरोही-शिवगंज विधायक सयम लोढा द्वारा पट्टे द्वार लोगो के विरूद्व न्यायालय में रेफरेंस प्रस्तुत करने के संदर्भ में जानकारी चाहने पर पिंडवाडा नगरपालिका द्वारा बताया गया कि गलत पट्टे जारी किए है उनके रेफरेस पेश किए गए है।  

सिरोही-शिवगंज विधायक सयम लोढा ने सिरोही में बहुमूल्य सरकारी भूमि पर वाणिज्य प्रयोजनार्थ अतिक्रमण के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय से यथा स्थिति के आदेश जारी के संबंध में जानकारी दी कि विशेष वाहक भेजकर रिट की प्रति मगवाई जाकर प्रकरण की सुनवाई तिथि 20 जुलाई, 2021 से पूर्व सक्षम न्यायालय में जवाब दावा व स्थगन आदेश को वेकेट करवाने के लिए जिला कलक्टर को कहा। जिला कलक्टर ने इस संदर्भ में निर्देश दिए कि सभी उपखंड अधिकारी सरकारी भूमि पर कब्जे के आधार पर खातेदारी अधिकार देने संबंधित फैसले व भूमि की वर्तमान स्थिति की सूचना नोडल अधिकारी उपखंड अधिकारी को आवश्यक रूप से भेजे एवं राजस्व मंडल की डबल बैच के निर्णयानुसार प्रतिकुल कब्जे के आधार पर सरकारी भूमि पर खातेदारी अधिकार नहीं दिए जाए।

पालनहार योजना की राशि का गलत खाते मे जमा होने के प्रकरण में चर्चा के दौरान बताया कि गोरखपुर बैक शाखा द्वारा जिस बैक धारक के राशि जमा हुई है, उस खाते को होल्ड कर दिया गया है अतः उक्त राशि को पुनः सही खाताधारक के खाते में जमा कराने के लिए गोरखपुर जिला कलक्टर को पत्र लिखा जाए।

रामाराम निवासी आमथला के प्रकरण में लीड बैक अधिकारी को संबंधित बैक से राशि अन्तरण की सूचना प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया गया। प्रदीपसिंह सेवानिवृत नगर परिषद कार्मिक के पेशन के भुगतान के लिए जिला प्रशासन द्वारा सचिव स्वायत्त शासन विभाग को नो अपील का अनापत्ति प्रमाण पत्र शीघ्र भेजने के लिए लिखा जाए ताकि सेवानिवृत अल्पवेतनभोगी कार्मिक को पेशन व ग्रेज्यूटी का भुगतान हो सके।

सिरोही विधायक सयम लोढा ने जिला कलक्टर से अनुरोध किया कि समिति में नया पंजीयन नहीं है, अतः जनता के अभाव अभियोग के प्रकरणों को समिति में दर्ज किया जाए ताकि आमजन को यह ज्ञात हो सके कि उनके अभाव अभियोगों का समिति के माध्यम से निस्तारण किया जा सके।      

समिति की बैठक में रेवदर विधायक जगसीराम कोली द्वारा सिरोही से मंडार हाईवे रोड टूटा हुआ होने से नवीनीकरण किए जाने के संबंध में प्रकरण सतर्कता समिति में दर्ज करने का अनुरोध किया। इसी प्रकार पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया ने आबूरोड तहसील के दानबोर गांव में पुलिस कानि द्वारा आदिवासी युवक की पिटाई करने के संबंध में विडियो बताया गया जिस पर जिला कलक्टर द्वारा प्रकरण को समिति में दर्ज कर पुलिस अधीक्षक से रिपोर्ट लेने का निर्देश दिया।  

जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियो को निर्देश दिए कि अधिकारियों द्वारा सरकारी योजनाओं का सही ढग से कार्य नहीं किया जा रहा है। ऐसे प्रकरणों को कमेटी में दर्ज कर जांच करने का अधिकार समिति को है। अतः कोई भी अधिकारी समिति के निर्देशों को हलके में नहीं लेवे एवं समिति द्वारा चाही गई रिपोर्ट समय पर पे्रषित करें। सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों में अधिकारियों द्वारा  प्रस्तुत जवाब से संतुष्टि नहीं होने पर ऐसे प्रकरणों को समिति में दर्ज किए जा सकते है।

समिति में विचारार्थ कुल 09 प्रकरण विचारार्थ रखे गए जिनमें से 04 प्रकरणों में कार्यवाही पूर्ण होने से समाप्त किए गए तथा शेष 05 प्रकरणों में कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।  

समिति के सचिव एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश श्रीमालवीयने प्रकरणों को पढकर सुनाया गया एवं अध्यक्ष महोदय द्धारा दिए गए निर्देशों की पालना के लिए संबंधित अधिकारियों को पाबंद किया गया।

अतिरिक्त उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, तहसीलदार नीरजा कुमारी एवं प्रस्तुत परिवाद से संबंधित अधिकारीगण की मौजूदगी में सम्पन्न हुई।

Categories