खास खबर

अपने-अपने घरो से करे सुरक्षित भंडारण तकनीक की शुरूआत - संयम लोढा

संयम लोढा ने किया अनाज भंडारण हेतु नवनिर्मित गोदाम भवन व कक्षाकक्षो का लोकार्पण

सिरोही, हरीश दवे | हम अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने का तो प्रयास कर रहे है लेकिन अभी भी हम उत्पादन के संरक्षण की तरफ कोई ध्यान नही दे रहे है जो बहुत ही आवश्यक है। जब तक हम अपनी पूरी उत्पादकता को संरक्षित नहीं रख पायेंगे तब तक हम अपने देश के प्रत्येक व्यक्ति को खाद्यान्न नहीं उपलब्ध करा सकते। उन्हें खाद्य सुरक्षा नहीं प्रदान कर सकते। इसलिए हमें सुरक्षित भंडारण तकनीक की शुरूआत अपने घर से ही करनी होगी उक्त उद्गार विधायक संयम लोढा ने ग्राम पंचायत तंवरी में अनाज भंडारण हेतु नवनिर्मित गोदाम भवन एवं नाबार्ड व पीएबी द्वारा निर्मित 3 कक्षा कक्ष प्रयोगशाला, कला क्राफ्ट कक्ष एवं पुस्तकालय के लोकार्पण समारोह के दौरान कही। विधायक संयम लोढा ने कहां कि भंडारण में अनाज खराब होने और वजन कम होने पर रोक लगाने के लिए सरकार ने हर जिले के डिस्ट्रिक फूड एंड सप्लाई कंट्रोलर की जिम्मेदारी दी है। स्थानीय अफसर की लापरवाही से अनाज के खराब होने के मामलों पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया है। लोढा ने कहां कि हमारी कोशिश है कि अनाज का एक भी दाना खराब नहीं होना चाहिए। हालांकि भंडारण में पूरी सावधानी बरती जाती है।

सिरोही विधायक संयम लोढा ने कहां कि सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में उन्नयन के अपने प्रयास में कोई कमी नहीं रखी है। बच्चों को अच्छा शैक्षणिक वातावरण प्रदान करें ताकि परीक्षा परिणाम में ओर बेहतर हो सके। उन्होने कहां कि कोविड के चलते विद्यालयो में अध्ययन कार्य नही हो रहे है लेकिन हमे घर पर रहकर ही पढाई करने की मानसिकता बनानी चाहिए ताकि हम शिक्षा से वंचित न हो। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों से शैक्षिक क्रान्ति आयी है। प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में निजी विद्यालयों के मुकाबले नामांकन बढा है। उन्होंने बच्चों को मेरिट मिशन के साथ पढाई करने को कहा। सरकारी विद्यालयों की धीरे-धीरे काया पलट हो रही है और स्थितियों में सुधार हुआ है। इस दौरान विधायक संयम लोढा ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण को संरक्षित करने का संकल्प लेने को कहां। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि नगर परिषद सभापति महेन्द्र मेवाडा, ब्लॉक अध्यक्ष किशोर पुरोहित, महिला जिला अध्यक्ष हेमलता शर्मा, सरपंच हिम्मत मेघवाल, उप सरपंच थानाराम चौधरी, ईश्वरसिंह पुरोहित, शंकरलाल मेघवाल, भगवतसिंह डोडूआ, खीमसिंह मोहब्बत नगर, लक्ष्मण लाल लौहार, प्रवीण पुरोहित मनोरा, प्रताप मेघवाल, अर्जुन सिंह सरपंच मोहब्बत नगर, शिवराज सिंह सरपंच सिलदर, सीताराम मेघवाल सरपंच पाडीव, गिरीश देवासी सरतरा, जब्बरसिंह तंवरी, देवाराम सुथार रामपुरा, छगन सुथार रामपुरा, उप प्रधान मोतीसिंह देवडा, राजू मेघवाल माकरोडा, किशोर सिंह जेला, प्रताप सिंह नून, महेन्द्र धवल, खेताराम माली, नगाराम मेघवाल, नैनू खान, सिकंदर मोयला मौजूद रहे।

इन बातों का ध्यान रखकर अनाज को रखे संरक्षित- विधायक संयम लोढा ने कहां कि हर किसान अपने अनाज को संरक्षित रख सकता है केवल कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है।

भंडारित अनाज में 8.10 प्रतिशत से अधिक नमी की मात्रा न हो। धूप में अच्छे से सुखाकर अनाज को भंडारित करें। नये-पुराने और टूटे हुए अनाजों को अलग-अलग भंडारित करें। भंडारण पात्र को अच्छी धूप में सूखा लें ताकि नमी न हो। अगर बोरों का प्रयोग कर रहें हो तो नए बोरे का प्रयोग करें। अगर पुराने बोरे का प्रयोग करते हैं तो प्रयोग से पहले बोरे को पांच मिली मैलाथियान 20 लीटर पानी में 10 मिनट तक डुबाने के बाद सुखाकर प्रयोग करें। गेहूं भंडारण में आयुर्वेदिक दवा पारद टिकिया का प्रयोग 10 टेबलेट प्रति क्विंटल की दर से परत सिस्टम में करें। गेहूं में 200 ग्राम लहसुन की गांठ-क्विंटल की दर से प्रयोग कर सकते हैं। सूखी नीम की पत्ती 3.4 प्रतिशत 3 किग्रा.क्विंटल परत सिस्टम में गेहूं भंडारण में प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रकार भंडारण करने पर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी एवं वर्ष भर के लिए आपका अनाज सुरक्षित रहेगा।

Categories