खास खबर

सिरोही जिले में जल जीवन मिशन का कार्य तीव्र गति पर

सिरोही, 09 जुलाई। सिरोही जिले में जल जीवन मिशन का कार्य तीव्र गति से चल रहा है पिण्डवाड़ा ब्लॉक के बाद आशियाना फाउंडेशन की टीम ने आबूरोड ब्लॉक की तरफ रुख किया है।

संस्था के सचिव पुलकित जैन द्वारा बताया गया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा संस्था को जिन गाँवो की जल योजना बन चुकी है उन पर प्राथमिकता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया है इसी क्रम में ब्लाॅक आबूरोड़, सिरोही व रेवदर के कुल 15 गांव है जिन पर प्राथमिकता से कार्य करने की संस्था द्वारा योजना बनाई गई है जिसके तहत आबूरोड़ ब्लॉक के आवाल, भैसासिंग,चानर, किवरली, मुदरला, सियावा और सुरपगला ग्रामों में ग्राम जल स्वच्छता कमेटियों के पूनर्गठन, सक्रियकरण से लेकर ग्राम गतिविधि योजना बनाने का कार्य किया जा रहा है । आशियाना संस्था द्वारा अब तक आबूरोड़ ब्लॉक में कायरिया, मुदरला, भैसासिंग और आवल की ग्राम जल स्वच्छता समिति के साथ मिलकर बैठकर ग्राम गतिविधि योजना तैयार कर ली गई है। इसी सप्ताह संस्था द्वारा सियावा ग्राम में भी जल जीवन मिशन के तहत समस्त आवश्यक गतिविधियों का संचालन कर हर घर जल से नल कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जाएगा।

इसी क्रम में जल जीवन मिशन क्रियान्वयन के तहत मुरथला ग्राम पंचायत में सरपंच चंदा देवी की और बीडीओ जेठूसिंग राव जी की अध्यक्षता में महिलाओ के साथ बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने महिलाओ से जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन और योजना क्रियान्विति में सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की जबकि सरपंच ने सभी महिलाओ को पानी की समस्या से निजात दिलाने का विश्वास दिलाया तथा आई एस ए संस्था आशियाना फाउंडेशन के कर्मचारी चेतन प्रकाश सोलंकी द्वारा महिलाओ के साथ पानी को लेकर आ रही समस्याओ और समाधान परचर्चा की साथ है महिलाओ को जल जीवन मिशन के बारे में समझाया ।

संस्था के सचिव पुलकित जैन के निर्देशन में महिलाओ के साथ विभिन्न गतिविधि का संचालन कर समस्याओ का क्रमवार चिन्हिकरण किया गया।

Categories