खास खबर

समय के मुताबिक नहीं बदले तो पिछड़ जाएंगे: सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा

- मोरली गांव के स्कूल में भामाशाह के सहयोग से निर्मित सभागार एवं अन्य मद से निर्मित कक्षा कक्षों, प्रयोगशाला कक्ष एवं पुस्तकालय कक्ष का लोकार्पण
- विधायक ने बालिका शिक्षा को बढावा देने तथा घुंघट प्रथा को खत्म करने का किया आह्वान

शिवगंज, हरीश दवे । सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि हमने यदि अपने आप को समय के अनुसार नहीं बदला तो हम हर क्षेत्र में पिछड जाएंगे। इसके लिए आवश्यक है कि हम अपने परिवार में बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करवाए तथा पुरानी रूढियों का त्याग कर आगे बढ़े। विधायक लोढ़ा शनिवार को मोरली गांव के विद्यालय में भामाशाह परिवार की ओर से निर्मित करवाए गए सभागार, डीएमएफटी फंड एवं नाबार्ड से निर्मित आठ कक्षा कक्षों जिनमें प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय कक्ष भी शामिल है के लोकार्पण एवं नवा खेड़ा विद्यालय में कक्षा कक्ष के शिलान्यास समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि आज के दौर में शिक्षा से बढकर कुछ भी नहीं है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सरपंचों से आग्रह किया कि वे भी अपने अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में गांवों का योगदान और गांवों को विकास से जोडऩा क्या होता है, मोरली का यह एक उत्कृष्ट उदाहरण है। विधायक ने कहा कि शिक्षालय एक मंदिर है और यहां विद्यालय प्रशासन की ओर से जो कोशिश की जा रही है। उन्होंने मौजूद सरपंचों से कहा कि ऐसी कोशिश उन्हें अपने क्षेत्र के विद्यालयों में भी करनी चाहिए।

 

बहु को समझे बेटी के बराबर

विधायक लोढ़ा ने बालिका शिक्षा को बढावा देने की अपील करते हुए ग्रामीणों से कहा कि अब वह समय आ गया है कि पुरानी रूढियों को त्यागकर आगे बढ़े। उन्होंने घुंघट प्रथा को खत्म कर बहु को भी बेटी के बराबर का दर्जा देने की अपील करते हुए कहा कि यदि अब भी अपने आप को नहीं बदला तो पिछड़ जाओगे। उन्होंने महिलाओं से अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करवा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की अपील की। इसके लिए उन्होंने अपने परिवार सहित चांदाना गांव में राव समाज की बेटी जो सिरोही में कोषाधिकारी के पद पर कार्य कर रही है का भी उदाहरण दिया। विधायक लोढ़ा ने कहा कि आज १०० में से २० नौकरियां लडकियों के लिए है। जब किसी बेटी को किसी बड़े पद पर बैठे देख आपकों खुशी होती है तो फिर यह भी संभव है कि आपके घर की बेटी भी कलक्टर बन सकती है। इसके लिए आवश्यक है कि उसे गांव तक ही नहीं बल्कि शहर में उच्च शिक्षा प्रदान करवाए।

 

गांवों में पेयजल समस्या का होगा स्थाई समाधान

इस मौके पर विधायक लोढा ने क्षेत्र में करवाए जा रहे विकास कार्यो का जिक्र करते हुए कहा कि जब वे निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे थे उस समय उन्होंने क्षेत्र की जनता से वादा किया था कि यदि उन्हें विधानसभा में जाने का मौका मिला तो लोगों को उपचार के लिए गुजरात पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। शीघ्र ही आम्बेश्वरजी के समीप ३३० करोड़ की लागत से मेडीकल कॉलेज का निर्माण होगा तथा वहां बड़े से बड़े उपचार संभव हो सकेंगे। विधायक ने कहा कि क्षेत्र की जनता फ्लोराइड युक्त जल की समस्या से जुझ रही थी। इसके लिए स्थाई समाधान आवश्यक था। उन्होंने विधायक बनते ही पेयजल समस्या समाधान के लिए प्रयास किए। परिणामस्वरूप मुख्यमंत्री गहलोत ने शिवगंज तहसील के ७१ गांवों को जवाई बांध का पानी सुलभ करवाने के लिए २९० करोड़ रूपए की योजना स्वीकृत की है। इस योजना पर कार्य भी प्रारंभ हो गया है। इससे पहले जब वे विधायक थे उस समय ६ साल तक हाईकोर्ट में लडाई लडकर शिवगंज की जनता को २००८ में जवाई बांध का पानी सुलभ करवाया। उसके बाद दस सालों तक भाजपा की सरकार के समय में क्षेत्र की पेयजल समस्या के समाधान के लिए कोई कार्य नहीं हुआ।

 

विकास में नहीं रखी कमी

विधायक लोढा ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में सडकों के सुदृढीकरण एवं नवीन सडक़ों के निर्माण के लिए काफी बजट स्वीकृत करवाया गया है। उन्होंने इसके लिए गौतमजी सडक़ सहित मोरली-पालडी एम सडक़, उथमण-पालडी एम सडक़, गणकेश्वर महादेव सडक़ का उदाहरण दिया। विधायक ने कहा कि खेल सुविधाओं को बढावा देने के लिए सिरोही में खेल स्टेडियम, सिरोही में क्रिकेट अकादमी का कार्य भी शीघ्र शुरू होगा। विधायक ने कहा कि क्षेत्र के विकास में वे किसी प्रकार की कमी नहीं आने देंगे। इस मौके पर उन्होंने मोरली पंचायत में विकास के लिए विधायक कोष से १० लाख, पंचायत समिति मद से १० लाख तथा जिला परिषद मद से १० लाख रूपए देने की घोषणा की। साथ ही विद्यालय के पुराने भवन की मरम्मत करवाने का आश्वासन दिया।

 

 

कोरोना खत्म नहीं हुआ कमजोर हुआ

विधायक लोढ़ा ने ग्रामीणों से कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है कमजोर जरूर हुआ है। इसलिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस मौके पर उन्होंने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार को नवंबर २०२० में ही इस बात का पता था कि हमें कितनी वैक्सिन डोज चाहिए। बावजूद इसके देश की १६ फार्मासिटीकल कंपनियों के बावजूद मात्र २ कंपनी को ही कार्य दिया गया है। ऐसे में जिस गति वे वैक्सिन बन रही है उससे तो यही लगता है कि वर्ष २०२२ से पहले सभी नागरिकों को वैक्सिन की डोज नहीं लग सकती। इधर तीसरी लहर का संकट खडा हो गया है।

 

विधायक का हुआ परंपरागत स्वागत

इससे पूर्व विधायक के मोरली गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने उनका परंपरागत रूप से साफा एवं पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया। तत्पश्चात विधायक ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच फीता काट तथा शीलालेख का अनावरण कर कक्षा कक्षों का उद्घाटन किया। प्रधानाचार्य निलेश त्रिवेदी ने प्रतिवेदन तथा स्वागत उद्बोद्यन दिया। कार्यक्रम में सरपंच संतोष देवी, विजयसिंह देवडा, भामशाह परिवार के हिम्मतराम कुम्हार, गोपाल कुमावत, ओबसिंह देवडा, रूपाराम रावल, शंकरलाल कुम्हार, प्रताप माली, उथमण सरपंच वेरसिंह देवडा, गोविन्द मेघवाल, दीपाराम कुम्हार, कैलाश रावल, हेतङ्क्षसह देवडा बारेवडा, मोरली ठाकुर देवीसिंह देवडा सहिम कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

रिपोर्ट,
हरीश दवे।

Categories