खास खबर

जीवन भर हाथ थामना,कजरी तीज पर की पति से कामना

सिरोही,,, ब्यूरो न्यूज़

कजरी तीज, के अवसर पर व्रत, पूजा


सिरोही में कजरी तीज को लेकर महिलाओं में उत्साह का माहौल नजर आया । जगह जगह महिलाओ में व्रत रख अपने पति की लंबी उम्र की कामना की । वही सुनार वाड़ा स्थित मुरलीधर मंदिर मैं भी कजरी तीज का माहौल उत्साहित नजर आया।
वही महिलाओ ने भगवान की पूजा अर्चना करने के बाद भजनकीर्तन भी किये जिसके बाद आसपास की महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया


वही कजरी तीज की बात करे तो भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया को मनाई गई तीज को कजरी तीज के नाम से जाना जाता है जो इस बार यह रविवार को ये पर्व मनाया जा रहा है।
वही ऐसी मान्यता है कि महिलाओं के व्रत से प्रसन्न होकर भगवान शिव और माता पार्वती उनकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। महिलाओं भगवान शिव और माता पार्वती से सुखी दाम्पत्य जीवन की कामना करती हैं। ऐसी भी माना जाता है कि अगर किसी लड़की की शादी में कोई बाधा आ रही है तो इस व्रत को जरूर रखती है

इसके पश्चात वे शिव-गौरी का विधि विधान से पूजन करती हैं, जिसमें वह माता गौरी को सुहाग के 16 समाग्री अर्पित करती हैं, वहीं भगवान शिव को बेल पत्र, गाय का दूध, गंगा जल, धतूरा, भांग आदि चढ़ाती हैं। फिर धूप और दीप आदि जलाकर आरती करती हैं और शिव-गौरी की कथा सुनती हैं।


चंद्रोदय के बाद खोला जाता व्रत

यह व्रत काफी हद तक करवाचौथ की तरह होता है। इसमें पूरे दिन व्रत रखते हैं और शाम को चंद्रोदय के बाद व्रत खोला जाता है। कजरी तीज के दिन जौ, गेहूं, चने और चावल के सत्तू में घी और मेवा मिलाकर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। चंद्रोदय के बाद भोजन करके व्रत तोड़ा जाता है।

इस दिन औरतें अपनी सहेलियों के साथ एक जगह एकत्र होती हैं और पूरे दिन कजली के गीत गाते हुए नृत्य करती हैं।


पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है तीजड़ी व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है तीजड़ी व्रत

Categories