खास खबर

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की मासिक एवं जिला पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित

सिरोही, 23 जुलाई। राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी हाॅल में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की मासिक एवं जिला पर्यावरण समिति बैठक जिला एंव ब्लाॅक से जुडे अधिकारियांे के साथ आयोजित की गई।

इस बैठक में जिला व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम जुडे अधिकारियों को अति0 जिला कलक्टर गितेश श्रीमालवीय ने निर्देश दिए कि वे एनजीटी के निर्देशों की पालना सुनिश्चित की और आगामी बैठक में नवीन प्रगति से अवगत कराए।

इसी प्रकार जिला पर्यावरण समिति बैठक में अति. जिला कलक्टर ने जिले की पर्यावरण तथा परिस्थितिकी से संबंधित समस्याओं के संबंध में अध्ययन कर समस्या का ब्यौरा मांगा, इसी प्रकार जिले की गहनतम पर्यावरण संबंधी समस्याओं के बारें में कार्यक्रमों की योजनाए तैयार करने के लिए कहा गया साथ ही सभी प्रकार के अपशिष्टों के प्रबधन के लिए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने पर्यावरण संबंधी कार्यक्रमों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकारी एवं व्यय सेवी संस्थाओं को अत्पे्ररित करना व बढाना देने के निर्देश दिए। उन्होंने रिसकठमय अपशिष्टों के व्ययन स्थल के चयन संबंधित कार्य पर विस्तृत चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।

अति0 जिला कलक्टर ने निजी अस्पतालों के द्धारा बायोवेस्ट का नोमर्स के अनुसार निस्तारण नहीं कर रहें है, इसके लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निजी अस्पाल प्रशासन को पाबंद नोटिस जारी करते हुए पाबंद करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर निकायों को निर्देश दिए कि वे शहरी क्षेत्र में डोर टू डोर कचरा संग्रहण में नवाचार करते हुए योजना बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें।

बैठक में सदस्य सचिव एवं उप वन सरंक्षक विजय शंकर पांडे प्रगति से अवगत कराते हुए एनजीटी एवं पर्यावरण के संबंध में विस्तुत कार्य योजना पर प्रकाश डाला ।

अति. जिला पुलिस अधीक्षक मिलन कुमार जोहिया, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, शिक्षा, चिकित्सा, निकाय के अधिकारी समेत ं जिला व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी वीसी से जुडे संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Categories