शिवगंज

गोशाला में 32 लाख की लागत से निर्मित घास गोदाम का विधायक लोढा ने किया उद्घाटन

शिवगंज। श्रीराम कृष्ण गोपाल प्राणी सेवा समिति (गौशाला) शिवगंज के बजुरिया कृषि फार्म पर करीब 32 लाख की लागत से निर्मित घास गोदाम का उद्घाटन समारोह शुक्रवार सुबह साढ़े दस बजे विधायक संयम लोढ़ा के मुख्य आतिथ्य एवं नगर पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची के विशिष्ठ आतिथ्य में आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता गोशाला अध्यक्ष फतेहसिंह राव ने की।

विधायक संयम लोढ़ा के सुबह सवा दस बजे गोशाला के बजुरिया कृषि फार्म स्थित समारोह स्थल पहुंचने पर गोशाला संचालकों व ग्वालों ने प्रवेशद्वार पर गाजे-बाजे के साथ उनकी अगुवाई की।

तत्पश्चात लोढ़ा ने फीता काटकर घास गोदाम का विधिवत उद्घाटन किया। उन्होंने समारोह स्थल पर मंत्रोच्चारण के बीच भगवान गणपति व कृष्ण की पूजा-अर्चना भी की। लोढ़ा ने नव निर्मित घास गोदाम का अवलोकन कर संस्था की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर विधायक ने खुले घुम रहे बैल, बछड़ों व सांडों के पालन-पोषण की अलग से व्यवस्था करने के लिए लिए शिवगंज में नंदी गोशाला खोलने की आवश्यकता बताई।

उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए गोशाला के संचालकों को आगे आना चाहिए। विधायक ने कहा कि सिरोही में भी नंदीशाला खोलने के लिए बातचीत चल रही है। लोढ़ा ने कहा कि अब तो एक ऐसा टीका भी निकाला है,जिसके लगवाने पर गाय को बछड़ी ही होगी,बछड़ा नहीं होगा। जिससे गायों की संख्या अधिक होने पर उनके पालन-पोषण में सुविधा होगी। गौशाला के सदस्यों ने बजुरिया फार्म के कृषि कुएं में पानी खारा होने से संस्था के लिए जवाई नदी में कुआं खुदवाने की अनुमति दिलवाने, हाई वोल्टेज की लाइन को हटवाने की मांग की। जिस पर विधायक लोढ़ा ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया। गोशाला मंत्री बाबूलाल परिहार ने कहा कि संस्था में पल रहे गोवंश की सुविधा के लिए बजुरिया फार्म पर बनाए गोादाम पर करीब 32 लाख रूपए खर्च हुए है। नए गोदाम में 20 ट्रक से अधिक घास भरने की क्षमता है। गोदाम की साईज 100 गुणा 60 फीट है,जिसमें घास के भरे हुए ट्रक भी आसानी से प्रवेश होकर खाली हो सकेंगे। गौशाला अध्यक्ष फतेहसिंह राव ने सभी अतिथियों का आभार जताया। उपाध्यक्ष डॉ रवि शर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। समारोह में गोशाला के पूर्व अध्यक्ष अरूण कुमार जयना, कोषाध्यक्ष देवीलाल अग्रवाल, उप कोषाध्यक्ष गोविंद सुथार, सदस्य श्रवण सिंह राव, महेंद्र सिंह राठौड़, मांगीलाल घांची, रूपाराम हिडोनिंया, दुर्गाराम सोनल, सुखदेव प्रसाद मीणा, जगदीश पुरी,धर्मेंद्र राखेचा, नगर पालिका पार्षद शेषमल गर्ग, प्रकाश राज मीणा, रमेश कुमार खंडेलवाल, सकाराम वैष्णव, राकेश कुमार, कानाराम देवासी, भूराराम देवासी भी उपस्थित थे।

Categories