खास खबर

राजस्थान में मंत्रीमण्डल फेरबदल का काउंट डाउन शुरू, विधायक संयम लोढा के मंत्री बनने की प्रबल संभावना

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

गहलोत पर दवाब के बावजूद चलेगी गहलोत की ही, सचिन ने झोंकी पूरी ताकत मंत्रिमंडल में अपने खेमे के मन्त्री बनाने को लेकर,

रिपोर्ट हरीश दवे

फेरबदल पर कांग्रेस हाईकमान ही लेगा फैसला संगठन महासचिव ओर महासचिव 28 ओर 29 को लेंगे सत्ता और संगठन से फीड बेक ।

निर्दलीय विधायक संयम लोढा के मन्त्री बनने की प्रबल संभावना।

जयपुर/सिरोही राजस्थान में कैबिनेट विस्तार को लेकर आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई। बैठक के बाद राजस्थान एआईसीसी(AICC) प्रभारी अजय माकन ने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों पर जो फैसला नेतृत्व करेगा, उसे स्वीकार करेंगे।

कोंग्रेस संगठन अब देश के विभिन्न प्रान्तों में प्रदेश संगठनों को मजबूत करने की कवायद में जुटा है जिसमे कोंग्रेस की जनरल सेक्रेटरी श्रीमती प्रियंका गांधी निर्णायक भूमिका में आ गई है।उन्होंने पंजाब कांग्रेस में जारी लंबी कलह को समाप्त करवा प्रदेश अध्यक्ष पद पर नवजोत सिंह सिद्धू की ताजपोशी करवा पंजाब कोंग्रेस संगठन में नया अध्याय प्रारम्भ करवाया। वहीं अब राजस्थान में सियासी हलचल तेज हो गई है। राजस्थान में मंत्रिमंडल में विस्तार और फेरबदल की सुगबुगाहट के बीच कहा जा रहा है कि अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान ही तय करेगा। कैबिनेट विस्तार को लेकर आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई। बैठक से पहले पायलट गुट के नेताओं ने जमकर नारेबारी की और सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग की।

राजस्थान एआईसीसी प्रभारी अजय माकन ने पार्टी की  बैठक के बाद कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों पर जो फैसला नेतृत्व करेगा, उसे स्वीकार करेंगे। कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा, 'हम जल्द ही (राज्य मंत्रिमंडल विस्तार के संबंध में) अपने फैसले की घोषणा करेंगे। जिला और ब्लॉक स्तर की कांग्रेस टीमों की नियुक्ति पर कांग्रेस विधायकों से सलाह-मशविरा करने के लिए मैं 28 जुलाई और 29 जुलाई को फिर से राजस्थान का दौरा करूंगा।'

माकन ने संवाददाताओं से कहा, ‘पार्टी नेताओं के बीच कोई विरोधाभास नहीं है और सभी ने मंत्रिमंडल विस्तार का अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान पर छोड दिया है।’ जयपुर पहुंचे माकन और एआईसीसी महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने रविवार सुबह प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर मंत्रियों, विधायकों और पदाधिकारियों के साथ बैठक की। माकन ने कहा कि यह एक अनौपचारिक बैठक थी जिसमें महंगाई व अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। 

राजस्थान में कांग्रेस अगले सप्ताह गहलोत मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है। इसके अलावा राज्य में राजनीतिक नियुक्तियां भी की जाएंगी। इसका मकसद सचिन पायलट व अशोक गहलोत के बीच खींचतान व दोनों गुटों के बीच असंतोष को दूर करना है।

बता दें कि राजस्थान में तेज हुई सियासी हलचल के बीच कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और अजय माकन शनिवार को राजस्थान पहुंचे। वेणुगोपाल और माकन ने शनिवार देर रात राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ उनके आवास पर कैबिनेट फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों के मुद्दों पर चर्चा की। अगले कुछ दिनों में कैबिनेट विस्तार होने की संभावना है। जिस में राजनीतिक समीक्षक मान रहे है कि प्रियंका गांधी के चलते पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ओर उनके गुट को नजरअंदाज तो नहीं किया जाएगा पर आलाकमान सीएम गहलोत के पर कतरने की कोशिश नही करेगा क्यो की रास्ट्रीय कोंग्रेस में कोंग्रेस के राजस्थान के क्षत्रप अशोक गहलोत की राजनीतिक हैसियत ओर उनकी सूझ बूझ ओर भाजपा से निपटने की रणनीति को भी नजर अंदाज नही किया जा सकता। हालांकि मंत्रिमंडल के विस्तार में कोंग्रेस के प्रदेश प्रभारियों के फीड बेक के बाद आलाकमान ही नए मंत्रियों की नामजदगी पे मुहर लगाएगा लेकिन यह तय है कि खराब परफॉर्मेंस वाले पांच छह मंत्रियों कि छुट्टी हो सकती है।व नए चेहरों में निर्दलीयों में विधायक सन्यम लोढा भी मन्त्री पद में बाजी मार सकते है।राजस्थान कोंग्रेस की राजनीति में सत्ता और संगठन की मजबूती में इस बार आलाकमान सीएम गहलोत व पूर्व डिप्टी सीएम दोनो का मान रखते हुये सियासी समाधान निकालेगा।

Categories