खास खबर

माननीय मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणाओं का प्राथमिकता से क्रियान्वयन हो - डॉ.राजेश शर्मा

रिपोर्ट, हरीश दवे

सिरोही, 28 जुलाई। संभागीय आयुक्त डॉ.राजेश शर्मा ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति प्राथमिकता से हों, यह सुनिश्चित करें।

वे आज कृषि विस्तार के आत्मा परियोजना के सभागार में राज्य सरकार की फ्लैगशीप योजनाओं एवं माननीय मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणाओं पर प्रगति के संबंधित अधिकारियों से विस्तार के साथ समीक्षा कर निर्देश दे रहें थे। इस दौरान उन्होनें बजट घोषणाओं का प्राथमिकता से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त डॉ. शर्मा ने राज्य सरकार की वर्ष 2019-20 से इस चालू वित्तीय की बजट घोषणाओं की विभागवार विस्तार से समीक्षा की। उन्होनें बजट घोषणा को गति प्रदान करते हुए , उन्हें अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होनें मुख्यमंत्री महोदय द्वारा लोकार्पण एवं शिलान्यास किए गए विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए साथ ही कार्यो की सतत माॅनेटरिंग के लिए निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होनें मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना के तहत विधवा महिलाओं एवं उनके बच्चों को पालनहार योजना से जोड़ने के निर्देश दिए तथा संवेदनशीलता के साथ राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने को कहा। उन्होनें जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की तथा जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि वे इस मिशन के कार्यों में गंभीरता से प्रगति लाते हुए घर-घर जल कनेक्शन की कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा पानी के नमूने की जांच समय-समय पर करवाने के भी निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त डॉ. शर्मा ने जिले में वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपलब्ध वैक्सीन का शत प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए भामाशाहों का सहयोग लेकर पूर्व प्रबंधन पुख्ता हो। उन्होंने सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी व्यवस्थाओं के निर्देश देते हुए आॅक्सीजन प्लाट, मौसमी बिमारियों , पानी के नमूने तथा निःशुल्क दवा योजनाओं में दवाईयां की उपलब्धता, सिलिकोसिस बीमारी पर चर्चा करते हुए निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कृषि एंव उद्यानिकी विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिए कि सिरोही के लिए एक अच्छा माॅडल तैयार करें। वन विभाग द्वारा घर-घर औषधि वितरण कार्यक्रम से पूर्व आमजन को जागरूक करने के लिए विभाग द्वारा तैयार किए गए पेम्पलेट का वितरण जिला स्तरीय अधिकारियों को किया जाए।

उन्होंने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए घरेलु एवं कृषि कनेक्शनों, टासफार्मर की उपलब्धता, हाईटेशन लाईनों, ढीले तारों की स्थिति पर समीक्षा कर कृषि कनेक्शनों को शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए। सार्वजनिक निर्माण के अधिकारी से जिले की विभिन्न सडकों व भवनो की स्थिति की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्हें सूचना एवं प्रौद्योगिक विभाग के उप निदेशक को निर्देश दिए कि ई-मित्र की सेवाएं आमजन को नही मिल पा रही है, सतत निगरानी रखी जाए , खराब मशीनों को जिले के पदस्थापित तकनीकी अधिकारियो से मशीने ठीक करवाई जाए ताकि आमजन इसका उपयोग कर सके। आबूरोड में अपराध की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए आबूरोड में अभय कमांड का प्रस्ताव भिजवाया जाए।

उन्होंने जन जाति क्षेत्रीय विकास विभाग में चल रही योजनाओं पर वनधन एवं वनाधिकार पट्टा पर भी चर्चा की। उन्होंने महिला एंव बाल विकास विभाग, जिला उद्योग केन्द्र, रोजगार, जिला उ़द्योग केन्द्र, खेल, शिक्षा , परिवहन, अल्पसंख्यक, सामजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग, सिचंाई विभाग इत्यादी विभागों में चल रही योजनाओं , विकास कार्यो की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के अंत में संभागीय आयुक्त ने कोविड-19 में आक्सीजन व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्यो की सराहना की ।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने जिले की वर्षवार बजट घोषणाएं एवं उनमें हुई प्रगति की विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं आगामी माह में प्रशासन गांवों के संग एवं प्रशासन शहरांे के संग अभियान की प्रांरम्भिक तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक धमेन्द्रसिंह ने जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था एवं पुलिस विभाग की बजट के कार्यो के बारें में जानकारी दी।

अति. जिला कलक्टर गितेश श्रीमालवीय, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई उपखण्ड अधिकारी हसमुख कुमार समेत संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories