प्रशासनिक

सिरोही जिला स्वच्छ भारत मिशन( ग्रामीण) प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, 2 अगस्त। जिला स्वच्छ भारत मिशन( ग्रामीण) प्रबंधन समिति की बैठक जिला परिषद ( ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ) के सभागार में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

समिति के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर ने कहा कि ठोस एवं तरल कचरा प्रबधन के लिए बैठक आयोजित कर घर-घर कचरा संग्रहण किए जाने से पूर्व प्रत्येक घर पर गीला व सूखा कचरा पृथ्वीकरण किए जाने के लिए जागरूक किया जाए तथा घर से निकलने वाला पानी का उपयोग गृह वाटिका को विकसित करने में किया जाए अन्यथा सेकता गढा निर्माण किया जाकर पानी की सुरक्षित निकासी की जाए साथ ही संस्थाओं के कार्यालाध्यक्षों की बैठक आयोजित कर कचरा संग्रहण की अपने स्तर पर व्यवस्था करें तथा गंदगी नहीं फैलाए ऐसा नहीं करने पर जुर्माना लगाया जाए। ठोस कचरे का निष्पादन के लिए कचरा संग्रहण केन्द्र पर अलग-अलग किया जाकर पुनः संक्रण किया जाने वाला प्लास्टिक कचरा को ब्लाॅक स्तर पर चिन्हित संग्रहण केन्द्र पर भिजवाया जाना होगा एवं गीला कचरा को कम्पोज के रूप में परिवर्तित किये जाने हेतु कम्पोज पीट का निर्माण किया जााएगा। घर-घर कचरा संग्रहण हेतु राशि वसूलने का भी प्रावधान किया जाए तथा कचरा फैलाने के विरूद्ध कार्यवाही की जाकर जुर्माना वसूला जाए, इसके लिए ग्राम स्तर पर निगरानी समिति को जागरूक करने की आवश्यकता है।

ठोस एवं तरल कचरा प्रबधन के लिए वित्तीय 2021-22 हेतु राज्य स्तर से आवंटित ओडीएफ प्लस ग्राम घोषित किए जाने हेतु कुल 202 ग्रामों का लक्ष्य आवंटित किया गया जिसमें विगत वित्तीय वर्ष में 175 ग्रामों की डीपीआर जिला स्तर से अनुमोदित एवं स्वीकृत की जा चुकी है शेष 27 ग्रामों की जिसमें पंचायत समिति सिरोही से 5, शिवगंज से 2, पिंडवाडा से 5 एवं रेवदर से 15 ग्रामों की डीपीआर ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन हेतु अनुमोदित एवं स्वीकृत की गई। कुल 27 डीपीआर की राशि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण से 187.00 लाख, एफएफसी मद (ग्राम पंचायत स्तर से) में 256.65 लाख एवं नरेगा से 188.16 लाख कुल राशि 631.861 लाख की परियोजना का अनुमानित लागत का अनुमोदन किया गया एवं विगत वर्ष में अनुमोदित 175 ग्रामों की डीपीआर कार्यों की प्रगति संतोषप्रद नही होने से जिला कलक्टर द्वारा गंभीरता से लिया है एवं निर्देशित किया कि अतिशीघ्र ही अनुमोदित किये गये कार्यों को पूर्ण करने की कार्यवाही करें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, प्रभारी एवं अधीशाषी अधिकारी जिला परिषद शंकर लाल राठौड़, स्वच्छ भारत मिशन परियोजना समन्वयक चाॅदू खान, जलदाय के अधीशाषी अभियन्ता, जल संसाधन विभाग अधीशाषी अभियन्ता, जिला शिक्षाधिकारी, कृषि विस्तार के उप निदेशक समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories