स्वास्थ्य

विधायक संयम लोढा ने राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट की कार्य प्रगति का लिया जायजा

- अधिकारियों को दिए सात दिवस के भीतर प्लांट प्रारंभ करवाने के निर्देश
- अस्पताल के पोस्ट ऑपरेटिव (जच्चा बच्चा) वार्ड को बनाया जाएगा वातानुकुलित

शिवगंज, हरीश दवे। सिरोही शिवगंज विधायक संयम लोढा ने गुरुवार को राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विधायक कोष एवं भामाशाह के सहयोग से तैयार करवाए गए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट की कार्य प्रगति का जायजा लिया तथा चिकित्सा अधिकारियों को सात दिवस के भीतर प्लांट को प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान विधायक ने अस्पताल का निरीक्षण कर उपचार करवाने पहुंचे मरीजों तथा उनके परिजनों से उपचार संबंधी जानकारी ली तथा व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।

जानकारी के अनुसार विधायक संयम लोढ़ा गुरुवार की सुबह करीब ११ बजे पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची के साथ राजकीय सामुदायिक अस्पताल पहुंचे। विधायक ने सर्वप्रथम अस्पताल परिसर में निर्मित करवाए गए ऑक्सीजन प्लांट के लिए भवन तथा भामाशाह भंसाली गु्रप की ओर से लगाए गए प्लांट का अवलोकन कर उपखंड अधिकारी भागीरथराम चैधरी व चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ गोपालसिंह से प्लांट को प्रारंभ करने की अवधि के बारे में जानकारी ली। डॉ सिंह ने विधायक को बताया कि प्लांट के लिए भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही प्लांट भी इस भवन में स्थापित कर दिया गया है। इसके अलावा सभी वार्डेा में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइप लाइन भी लगा दी गई है। लेकिन बिजली का कनेक्शन तथा जनरेटर अभी तक उपलब्ध नहीं हुए है। जिस पर विधायक ने मौके से ही उच्चाधिकारियों बात कर प्लांट का सात दिवस के भीतर प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि ऑक्सीजन प्लांट के लिए भवन निर्माण एवं पाइप लाइन के लिए विधायक कोष से २७ लाख रूपए स्वीकृत किए गए है। इसके अलावा भंसाली गु्रप की ओर से यहां प्लांट स्थापित किया गया है।

 

पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड हो वातानुकुलित

इस मौके पर विधायक लोढ़ा ने अस्पताल का भी निरीक्षण कर वहां संचालित व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विधायक ने अस्पताल के जच्चा बच्चा वार्ड में व्यवस्थाओं को भी देखा। इस मौके पर विधायक ने कहा कि अस्पताल के जच्चा बच्चा वार्ड को भी वातानुकुलित बनाने के प्रयास किए जा रहै है। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में सोलर प्लांट लगते ही इस वार्ड को भी वातानुकुलित वार्ड बनाया जाएगा ताकि प्रसव पश्चात माताओं तथा नवजात शिशुओं को गर्मी की वजह से दुविधाओं का सामना नहीं करना पड़े।

 

जिला अस्पताल के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति

विधायक लोढ़ा ने इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए बताया कि राजकीय सामुदायिक अस्पताल को राज्य सरकार की ओर से बजट में जिला अस्पताल घोषित किए जाने के बाद अब इसके लिए सरकार की ओर से वित्तीय स्वीकृति भी जारी हो चुकी है। शीघ्र ही यहां चिकित्सकों के नए पद स्वीकृत होंगे। साथ ही सुविधाओं का भी विस्तार होगा। इस मौके पर विधायक ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश कुमार से फोन पर बात कर अस्पताल में आवश्यक उपकरणों के लिए ५० लाख स्वीकृत कर डिजीटल एक्सरे मशीन, सोनाग्राफी मशीन तथा डायलेसिस मशीन सहित अन्य उपकरण अभी तक नहीं लगने पर नाराजगी जताते हुए शीघ्र ही इन उपकरणों को अस्पताल में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

 

तीस मरीजों ने उठाया कॉटेज की सुविधा का लाभ

अस्पताल के निरीक्षण के दौरान अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ गोपलसिंह से जब विधायक लोढ़ा ने अस्पताल परिसर में दानदाता परिवार की और से तैयार करवाए गए वातानुकुलित कॉटेज वार्ड की सुविधा मरीजों को उपलब्ध करवाने संबंधी जानकारी मांगी तो डॉ सिंह ने बताया कि अभी तक तकरीबन ३० मरीजों ने वातानुकुलित कॉटेज वार्ड की सुविधा का सशुल्क लाभ उठाया है। इस सुविधा के लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से प्रतिदिन ५०० रूपए शुल्क लिया जा रहा है। डॉ सिंह ने बताया कि अस्पताल में बिजली की उपलब्धता के लिए लगाए जाने वाले सोलर प्लांट के लिए संबंधित कंपनी से आए तकनीकी दल ने यहां आकर सोलर लगाए जाने के स्थान आदि के बारे में जानकारी ली है। इस मौके पर यूथ कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश मीना, पार्षद जगवीरसिंह गोहिल, नारायणलाल परिहार, सहवृत सदस्य महेन्द्र राठौड सहित चिकित्सालय के कार्मिक उपस्थित थे।

 

Categories