खास खबर

सांसद देवजी पटेल जालोर सिरोही में रेलवे सुविधाओ की मांग को लेकर मिले केंद्रीय रेल राज्य मंत्री से

जालौर, हरीश दवे | सिरोही जालोर सांसद देवजी पटेल बुधवार को रेल राज्यमंत्री दर्शना विक्रम जरदोश से मुलाकात कर मारवाड जं से पालनपुर के मध्य नई दैनिक पैंसंजर/डी एम यू ट्रेन प्रारंभ करने की मांग की। सांसद ने स्वरूपगंज (उ0 प0 रे0) प्लेटफार्म पर निर्माणधीन फुट-ओवर ब्रिज को  आर पार एक्सटेंशन करने की भी मांग रखीं

रेल राज्यमंत्री दर्शना विक्रम जरदोश ने सांसद की मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन प्रदान किया। रेल भवन में हुए मुलाकात के दौरान सांसद ने रेल राज्यमंत्री दर्शना विक्रम जरदोश को बताया कि

आज से लगभग 20 वर्ष पहले अमान परिवर्तन से पूर्व मीटर गेज के समय मेहसाणा/अजमेर/दिल्ली सरायरोहिल्ला ट्रेन संख्या 19 अप /20 डाउन एक पैंसेंजर रेल सेवा का संचालन हुआ करता था। इसका सुबह व शाम का समय इस रेल खंड पर सभी रोड साईड छोटे स्टेशनो के लिए बहुत उपयुक्त था इस वजह से इस रेल खंड की लाइफ लाइन ट्रेन मानी जाती थी । उन्होंने बताया कि सिरोही जिला में स्थित पिण्डवाडा तहसील के अधिकतम पंचायत मे 100 प्रतिशत भील गरासिया और मीना जनजाति निवास करती है यहॉ के जनजाति दुर्गम क्षेत्र मे निवासरत होने के कारण शिक्षा यातायात संचार के आधारभूत संरचाओ का अभाव है। पिंडवाडा को जनजाति क्षेत्र घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में मजदूर सिलिकोसि बीमारी से पीडित है। यहॉ प्रत्येक दिन हजारो की संख्या मे मजदूर अपना इलाज कराने पालनपुर निजी गाडियो से जाते हैं। है। मरीजो के लिए सडक मार्ग बहुत महंगा एवं असुविधाजनक होता है। 

सांसद ने रेल राज्य मंत्री से आग्रह किया कि यहॉ के नागरिको की समस्या को देखते हुए मारवाड जं से पालनपुर डी0एम0यू0 (दैनिक) ट्रेन शुरू  करवाने का श्रम करावे।

सांसद ने रेल राज्यमंत्री से    स्वरूपगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर निमार्णधीन फुट-ओवर ब्रिज को  आर पार  एक्सटेंशन करवाने की भी मांग की। उन्होंने बताया कि  सिरोही जिले का स्वरूपगंज नगर के आसपास के करीब 50 गाँवों की प्रमुख मंडी हैं नगर की आबादी 20000 हजार से ऊपर हैं । दो पैसेंजर लाईन व दो पश्चिमी फ्रन्ट कोरीडोर की दो लाईन आने सें नगर दो भागों में विभक्त हो गया हैं । पैसेंजर दो लाईनो पर रेल विकास निगम लिमिटेड ( त्टछस्) द्वारा एक प्लेटफार्म सें दूसरे प्लेट फार्म यात्रियों के लिये ओवर ब्रिज निर्माणधीन हैं। इस ओवर ब्रिज को नगरहित में डी एफ सी लाईन को  नगर के पश्चिमी परिसर सें पूर्वी भाग को जोड़ते हुऐ एक्सटेंशन कर दिया जाय तों नगरवासियों  को बहुत सुविधा हो जाएगी । जिससे आये दिन रेल लाईन क्रोस करने पर होने वाली दुर्घटनाओं से निजात पाया जा सकता है।

Categories