खास खबर

संदिग्धावस्था में मिला संत का शव,नगर में बढ़ रही चोरियां,जुगार,मटके व स्मेक का कारोबार

गत वर्षों मे सिलसिलेवार चोरियों व ड्रग सेवन व जुगार मटके के बढ़ते कारोबार से परिवारो की तबाही।

सिरोही, हरीश दवे | सिरोही जिला मुख्यालय देंवनगरी सिरोही के विभिन्न मोहल्लो ओर देवमन्दिरों ओर सुने मकानों में चोरी और सेंधमारी की वारदातें बढ़ती ही जा रही है।ऐसे ही एक प्रकरण में पुराना बस स्टैंड जलदाय विभाग की टँकी के आगे आये हुए भैरूजी मन्दिर के संत सुभाषनाथ की नृशंश हत्या के जो भी अज्ञात कारण रहे हो पर मन्दिर में चोर चोरी के नियत से घुसे हो इस बात से इनकार नही किया जा सकता।गत शुक्रवार को सिरनवा की टेकरी भैरूजी मन्दिर के पास खून से लथपथ मिले सेवादार संत सुभाषनाथ उम्र 75 वर्ष के सिर पे गहरी चोट थी उनके शव को जब उनके भक्तों ने उनकी तलाश के बाद उनकी लाश को देखा तो वो सिहर गए और बाद में पुलिस को बुलाया।थानाधिकारी राजेन्द्रसिंह राजपुरोहित मय स्टाफ वहां पहुचे ओर मौका मुआयना किया उन्होंने बताया कि इस नृशंश कांड संत के भक्तो की रिपोर्ट पे मुकदमा दर्ज कर दिया है व पुलिस हर पहलू पे बारीकी से नजर रख छानबीन कर रही है व उदयपुर से एफएसएल की टीम भी बुलाई गई है।शहर के सुने इलाके में बुजुर्ग संत की हत्या से क्षेत्र में दहशत फैली हुई है और नाथ सम्प्रदाय व हिन्दू समाज मे इसको लेकर काफी आक्रोश फैला हुआ है।

संत की हत्या के बाद पोस्टमार्टम पुलिष ने करवाया और आम्बेश्वर जी मे साधु समाज ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। उधर गत 31जुलाई को श्री ख़ोबावीर भगवान मंदिर देवनगरी टंकारीयाँ सिरोही के परिसर में रात्रि करीब 2 बजे 6-8 अज्ञात चोर चोरी करने के उद्देश्य से प्रवेश किया। चोरों ने चोरी का काफी प्रयास किया लेकिन उनको सफलता हाथ नहीं लगी। उक्त घटना मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई। जिसके पश्चात मंदिर कमेटी के सदस्य द्वारा पुलिस को उक्त घटना की रिपोर्ट दिनांक 31 जुलाई को दी गई लेकिन पुलिस द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाकर मात्र मुकदमा दर्ज किया गया। उसके पश्चात पुनः 8-10 चोर हाथों में तलवार, अन्य हथियार और लोहा काटने की कटर मशीन लेकर दिनांक 3अगस्त को रात्रि करीब 1:15 बजे मंदिर परिसर में चोरी के उद्देश्य से घुसे लेकिन इस बार भी काफी प्रयास करने के पश्चात भी चोर चोरी करने में सफल नहीं हुए।

पुलिस को तुरंत फ़ोन से चोरो की सूचना दी गई, पुलिस आते ही पुलिस को देख कर चोर कटर मशीन व तलवार की मयान मंदिर में छोड़कर वहां से भाग गए। उक्त समान पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया। उक्त घटना भी मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में क़ैद हुई। जिसके पश्चात मंदिर के सदस्यों द्वारा उक्त घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक सिरोही को दिनांक 03 अगस्त को दोपहर को रिपोर्ट दी गई तथा पुलिस अधीक्षक को उक्त सभी सीसीटीवी कैमरे के फुटेज मोबाइल से दिखाएं। जिस पर 2 दिन तो पुलिस की गश्त मंदिर की तरफ होती रही लेकिन उसके पश्चात पुलिस ने गश्त करना बंद कर दिया तत्पश्चात देवनगरी टांकरियाँ में टेकरी पर स्थित भेरू जी के मंदिर में दिनांक 05 अगस्त को अज्ञात चोरो ने हमला कर वहां पर देखभाल करने वाले पुजारी की नृसंश हत्या कर दी। इस संदेह से इनकार नही किया जा सकता कि चोरी के उद्देश्य से हत्या करने वाले चोर वे ही हो जो खोबावीर भगवान मंदिर में चोरी के दो बार प्रयास करने आये थे। अगर इन चोरो को जल्द ही पकड़ा नहीं गया तो ये चोर ओर भी भयंकर घटना को अंजाम दे सकते है।

मटका जुगार ओर ड्रग्स की लत भी उकसाती चोरियों को

सिरोही देंवनगरी में राजनीतिक सरंक्षण के चलते अवैध रूप से चल रहे मटके व जुगार के खेल व युवाओ में पनप रही ड्रग्स ओर स्मेंक की लत भी अनेक अपराधों को जन्म दे रही है।नगर के रामझरोखा,दरवाजा,धर्मशाला,प्रमुख चौराहों, सरकारी भवनों उद्यानों में यह जरायम का कारोबार जम के फूल रहा है।जिसमे पुलिष की कारवाई में ड्रग्स का सेवन करने वाले यदा कदा पकड़ में आते है व जुगार मटका के कारोबारियों पे भी शिकंजा कसा जाता है।लेकिन इस संगठित कारोबार को चलाने वाली बड़ी मछलियां हाथ नही लगती ओर जो पकड़े जाते है वो नियमो की शिथिलता से छूट जाते है।। भेरू जी मन्दिर में दूसरी बार संत की रहस्यमयी हत्या,चोरियों की बढ़ती वारदाते ओर ड्रग्स, स्मेक,जुगार मटके के कारोबार को रोकने में पुलिस तन्त्र चौकन्ना नही हुआ तो नगर में अपराधों के बढ़ने व चोरियों के अंदेशे में एक बूढ़े संत की रहस्यमयी हत्या पुलिष की कार्यप्रणाली पे सवाल खड़े कर रही है व जनता में विश्वास है कि पुलिस भैरूजी मन्दिर संत की संदिग्ध हत्या के हत्यारों को जल्दी धर दबोचेगी।

Categories