खास खबर

शिक्षा ही भविष्य की ताकत, इसके बिना विकास की कल्पना संभव नहीं : विधायक संयम लोढ़ा

उपखंड के वाण गांव में १६ गांवों के भील समाज के सामजिक सम्मेलन में लिया विधायक ने भाग

सिरोही, हरीश दवे | सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि शिक्षा के बिना किसी भी समाज के विकास की कल्पना संभव ही नहीं है। शिक्षा ही भविष्य की ताकत है। विधायक लोढ़ा शनिवार को वाण गांव में आयोजित १६ गांवों के भील समाज के सामाजिक सम्मेलन में उपस्थित भील समाज के लोगों को संबोधित कर रहे थे।

विधायक ने कहा कि भील समाज के अधिकांश लोग अपने बच्चों को पढाते नहीं है। ओर यदि पढ़ाते भी है तो कुछ बच्चें ही उच्च शिक्षा हासिल कर पाते है। इसकी वजह यह है कि हम बच्चों को पढऩे के लिए प्रेरित नहीं करते। विधायक ने कहा कि समाज के बच्चे यदि पढ़ लेंगे तो कभी भी पीछे नहीं रहेंगे। विधायक लोढ़ा ने कहा कि समय के अनुसार हमें अपने आप को बदलना होगा। अब समय तीर कमान और भालों का नहीं बल्कि कलम का है, कम्प्यूटर का है,उसकी पढाई का है। क्योंकि शिक्षा ही भविष्य को बदलने की ताकत रखती है। उन्होंने कहा कि भागवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है कि तू तो निमित्त मात्र है करने वाला तो मैं हूं। तो फिर हम किसी बात का अहम रखते है कि यह मैंने किया। भागवत गीता में कहीं इस बात को दिमाग में रखोगे तो कभी भी इस बात का हमें घमंड नहीं होगा कि ये हमने किया है।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि राणा भील समाज का देश पर बड़ा उपकार है। समाज के लोगों ने देश के लिए जो बलिदान दिए है उसके लिए देश पीढिय़ों तक ऋणी रहेगा। विधायक ने समाज में शराबबंदी की आवश्यकता को भी इंगित किया। इस मौके पर विधायक ने कहा कि रेवदर में भील समाज के एक कार्यक्रम में जब उन्हें आमंत्रित किया था तब वहां के समाज ने बच्चों की पढ़ाई के लिए छात्रावास भवन के लिए भूमि का आवंटन करवाने की मांग रखी थी। एक माह के भीतर उनके लिए जमीन का आवंटन करवा दिया गया है। लेकिन यहां आपके समाज के कोई मांग ही नहीं करता है। उन्होंने समाज की मांग पर समाज के सामुदायिक भवन निर्माण के लिए दस लाख रूपए प्रदान करने की घोषणा की।

इससे पूर्व विधायक के वाण गांव पहुंचने पर भील समाज के लोगों ने उनका परंपरागत रूप से स्वागत किया। इस अवसर पर समाज के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Categories