शिक्षा

सीबीएसई 2019: ऑनलाइन सीबीएसई कक्षा 12 नकली परीक्षण लेने के लिए वेबसाइटें

कई सीबीएसई कक्षा 12 छात्रों के लिए, बोर्ड परीक्षा तैयारी काफी तनावपूर्ण हो सकती है। अपनी परीक्षा तैयारी प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए, छात्र ऑनलाइन नकली परीक्षण ले सकते हैं।

नकली परीक्षण न केवल छात्रों को परीक्षा पैटर्न को समझने में मदद करते हैं बल्कि परीक्षाओं में बेहतर समय का प्रबंधन करने के लिए अपनी सटीकता और गति में भी सुधार करते हैं।

यहां कुछ ऐसी वेबसाइटें दी गई हैं जो सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षाओं के लिए नकली परीक्षण प्रदान करती हैं।

 

1) LearnPick समाधान और प्रदर्शन विश्लेषण के साथ विषय-आधारित नकली परीक्षण प्रदान करता है

सीखने वाला, एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म, कक्षा 12 नकली परीक्षण लेने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइटों में से एक है।

यह दैनिक अभ्यास परीक्षण, विषय-परीक्षा परीक्षा, और गणित, भौतिकी, और रसायन शास्त्र सहित सभी प्रमुख विषयों के साप्ताहिक परीक्षण प्रदान करता है।

परीक्षण LearnPick के विषय विशेषज्ञ विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए हैं; नकली परीक्षण के लिए समाधान भी प्रदान किए जाते हैं। छात्र अपने प्रदर्शन का एक विस्तृत विश्लेषण भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

2) टीसीओऑनलाइन ने मुफ्त परीक्षण पैकेज के साथ-साथ भुगतान किया है

टीसीओनलाइन एक लोकप्रिय परीक्षा तैयारी मंच है जो ऑनलाइन नकली परीक्षण और अभ्यास परीक्षण प्रदान करता है।

इसने कक्षा 12 छात्रों के लिए परीक्षा पैकेजों के साथ-साथ नि: शुल्क परीक्षणों का भुगतान किया है। यह सभी कक्षा 12 विषयों के लिए 30 मिनट के नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करता है।

भुगतान कार्यक्रमों के तहत, यह मासिक पैकेज, सप्ताहांत परीक्षण पैक, कॉम्बो पैकेज, और रात बूस्टर पैक प्रदान करता है। 34 9 से रु। 1,500।

 

3) नकली परीक्षण ले लो, टॉपर लर्निंग के साथ नमूना प्रश्न पत्र हल करें

टॉपर्स लर्निंग सीबीएसई परीक्षा तैयारी के लिए सबसे पसंदीदा वेबसाइटों में से एक है।

यह रुपये पर "अंतिम संशोधन मॉड्यूल" प्रदान करता है। 1,200 जिसमें अवधारणा संशोधन के लिए पांच पूर्ण लंबाई नकली परीक्षण और अध्ययन सामग्री के 500 पृष्ठ शामिल हैं।

ऐसे पैकेजों के अलावा, टॉपर लर्निंग सभी विषयों के समाधान के साथ स्ट्रीम-वार क्लास 12 नमूना पत्र और पिछले प्रश्न पत्र भी प्रदान करता है।

 

4) युवा 4 कार्य तैयारी टेस्ट और परीक्षाफॉर्म भी उपयोगी वेबसाइटें हैं

यूथ 4 वर्क प्रेप टेस्ट ऑनलाइन परीक्षा लेने के लिए सीबीएसई कक्षा 12 छात्रों के लिए एक और उपयोगी वेबसाइट है। मंच भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीवविज्ञान, एकाउंटेंसी, अर्थशास्त्र, और अंग्रेजी समेत सभी विषयों के लिए अभ्यास नकली परीक्षण प्रदान करता है। परीक्षणों के अलावा, छात्र भी अपनी प्रदर्शन रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

इसी प्रकार, छात्र विषय या अपने पसंद के अध्याय के लिए मुफ्त नकली परीक्षण लेने के लिए परीक्षाफियर भी जा सकते हैं।

Categories