पंचायत आम चुनाव

जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के द्धितीय चरण के मतदान हुए शांति पूर्ण

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सिरोही में 51.06 व पिंडवाड़ा में 63.16 फीसदी मतदान, चवरली में मतदाताओं ने किया बहिष्का

जिला प्रमुख व पांच प्रधानों के दावेदारों की राजनीति चरम पे।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | पंचायती राज चुनाव 2021 द्धितीय चरण के अंतर्गत जिले की पंचायत समिति पिंडवाडा एवं सिरोही क्षेत्र में मतदान शुरू होते ही व्यवस्थाओ को देखने जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद व पुलिस अधीक्षक धमेंद्र सिंह यादव मतदान केन्द्रो पर औचक निरीक्षण किया।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद व पुलिस अधीक्षक धमेंद्र सिंह यादव ने झाडौली, बालदा, नया सनवाडा, वीरवाडा, खाम्बल, सिदरथ, कृष्णगंज व रामपुरा में मतदान केन्द्र का किया सघन निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था परखी और मतदान दल के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केन्द्र के बाहर एवं अन्दर मतदाताओं को कोरोना गाइडलाइंस की पालना के लिए समझाई की।

वही मतदान के दरम्यान किसी भी तरह की कोताही ने हो उसको लेकर अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी। मतदान बूथों पर चिकित्सा विभाग के कार्मिक भी जिम्मा निभाते नजर आए। मतदान प्रारम्भ होने के बाद वोटिंग रफ्तार मंथर गति से शुरू हुई और तेज गर्मी में दोपहर को मतदान ओर धीरे धीरे समाप्ति तक सांय 5.30 बजे तक कुल 57.67 प्रतिशत मतदान हुआ

पंचायती राज चुनाव 2021 द्धितीय चरण के अंतर्गत जिले की पंचायत समिति पिंडवाडा एवं सिरोही क्षेत्रों में सांय 5.30 बजे कुल 57.67 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए मतदान किया ।

पंचायती राज चुनाव के द्धितीय चरण में प्रातः 10 बजे सिरोही  में 11.14 प्रतिशत व पिंडवाडा में 14.97 प्रतिशत रहा यानि कुल 13.23 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी प्रकार दोपहर 12 बजे सिरोही में 27.17 प्रतिशत एवं पिंडवाडा में 33.28 प्रतिशत यानि कुल 30.51 प्रतिशत रहा। अपरान्ह 3 बजे सिरोही में 43.81 प्रतिशत एवं पिंडवाडा में 54.60 प्रतिशत यानि कुल 49.71 प्रतिशत  तथा सांय 5.30 बजे सिरोही में 51.06 प्रतिशत एवं पिंडवाडा में 63.16 प्रतिशत यानि कुल 57.67 प्रतिशत रहा। पिंडवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र वार्ड 7 जिला परिषद वार्ड 17 चवरली गाँव के बूथों पे 840 मतदाताओं ने एरिया को टीएसपी घोषित करने की मांग को लेकर सम्पूर्ण मतदान का बहिष्कार किया।उन्हें जिला कलेक्टर,जिला पुलिस अधीक्षक ने खूब समझाइश की।

विधायक समाराम गरासिया ने खूब समझाया कि यह मामला राज्य सरकार व जयपुर से निर्णीत होगा और आपकीं मांग ऊपर तक पहुचा दी है।विधायक के खूब आग्रह के बावजूद चवरली के मतदान मतदान करने को तस से मस नही हुए। इस बार के चुनावों में मतदाता एक दम साइलेन्ट, कोरोना व बिजली बिलों के कहर आम मतदाताओं में चुनाव को लेकर ज्यादा उत्साह नही दिखा ओर प्रवासी भी भारी तादाद में बाहर से मतदान को नही आये लेकिन जिले के बहुचर्चित जिला परिषद सीट वार्ड नंबर 2 प्रत्याशी दिलीप सिंह मांडानी भाजपा व कोंग्रेस प्रत्याशी अचलाराम माली,वार्ड नम्बर 5 पर भाजपा प्रत्याशी अर्जुन पुरोहित व कोंग्रेस प्रत्याशी जगदीश पुरोहित में कांटे की टक्कर है तो वार्ड न 18 में कोंग्रेस प्रत्याशी चंदन सिंह देवड़ा की सुनियोजित रणनीति में भाजपा के किरण राजपुरोहित को कड़ी टक्कर झेलनी पड़ी है।

वही भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष जिला परिषद प्रत्याशी वार्ड 19 लुम्बाराम चौधरी को देवासी वोटो के ध्रुवीकरण में कोंग्रेस प्रत्याशी जगदीश देवासी से कड़ी चुनोती मिली ओर भाजपा प्रत्याशी लुम्बाराम चौधरी के समर्थन में विधायक समाराम गरासिया ने भी खूब मेहनत की अब द्वितीय चरण के चुनावों में जिला परिषद के 10 व पंचायत समिति के 38 सदस्यों के सभी प्रत्याशियो के भाग्य तो ईवीएम मशीन में कैद होने के साथ ही अब तृतीय चरण के शेष चुनावों से पूर्व जिला प्रमुख,उप प्रमुख, प्रधान,उप प्रधान सीट के दावपेंज की अंदरूनी राजनीति की ग्राउण्ड रणनीति के चौसर भाजपा व कोंग्रेस में दावेदारों,विधायक संयम लोढा ने शुरू कर दी है।

हाँलाँकि दोनो ही पार्टियो के संगठन का ढांचा गुटबाजी ओर वर्चस्व की लड़ाई का शिकार है जिसमे भाजपा जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित ओर संगठन ने पूरी ताकत वार्ड नम्बर 5 में झोंकी।ओर सांसद देवजी पटेल व पूर्व मंत्री ओटाराम देवासी ने भी खूब मेहनत करी।जबकि अन्य सभी प्रत्याशियो ने संगठन के साथ व्यक्तिगत जोर लगाया।जबकि कोंग्रेस के सभी प्रत्याशियो के पीछे चुनावी रणनीति ओर बूथ मैनेजमेंट के साथ विधायक संयम लोढा ने कोंग्रेस ब्लॉक संगठन व नगर निकाय के जन प्रतिनिधियो को जिम्मेदारियां सौप कोंग्रेस को जिताने का बीड़ा उठाया इस बार देवासी वोट जिले भर में निर्णायक होने को जा रहा है।ओर जातिगत ध्रुवीकरण अनेक वार्डो को प्रभावित करते हुए अप्रत्याशित नतीजों में भारी उलट फेर रच सकता है जो जिले में भविष्य की राजनीति तय करेगा।

Categories