स्वास्थ्य

1 से 7 सितम्बर तक प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह का हुआ शुभारम्भ

सिरोही- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को गति प्रदान के लिए जिले में 1 से 7 सितम्बर तक मातृ वंदना सप्ताह मनाया जाएगा। जिसके तहत सप्ताह के हर दिन अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। भारत सरकार की महात्वाकांक्षी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत मातृ वंदना सप्ताह का शुभारम्भ किया गया। जिले में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरोही में उप खण्ड अधिकारी श्री रमेशचंद बहेडिया अध्यक्षता में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह का शुभारंभ किया। 

उप खण्ड अधिकारी श्री रमेशचंद बहेडिया ने बताया की गर्भवती होने वाली व धात्री महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य, देखभाल और पोषण के लिए पूरे देश में ये योजना चलाई जा रही है। इस योजना को गति प्रदान के लिए जिले में एक से सात सितम्बर तक मातृ वंदना सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह को एक उत्सव के रूप में मनाने की योजना है, जिसके तहत सप्ताह के हर दिन अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जायेंगी।

सीडीपीओ श्री सुबोध जोशी ने बताया की योजना के तहत पंजीकरण के साथ ही गर्भवती महिला को प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने और गर्भावस्था के छह माह बाद दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर धात्री महिला को तीसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये दिए जाते हैं। यह सभी भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किये जाते हैं। शुभारम्भ कार्यक्रम में चिकित्सा अधिकारी डॉ. विकास सिंह, जन स्वास्थ्य प्रबन्धक दिलावर खां, महिला सुपरवाइजर मंजुला खत्री, गजेन्द्र सिंह राजपुरोहित व चरण सिंह के साथ आंगनवाडी कार्यकर्त्ता, आशा सहयोगिनी, एएनएम के साथ स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थिति रहे।

Categories