खास खबर

राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष गोपालकृष्ण व्यास ने की सिरोही सर्किट हाउस में जन सुनवाई

विभिन्न जगहों का किया दौरा, संबंधित को दिए निर्देश

सिरोही, हरीश दवे | राजस्थान राज्य मनाव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति गोपाल कृष्ण व्यास द्वारा सिरोही सर्किट हाऊस के हाॅल में आयोग में दर्ज प्रकरणों एवं नये प्रकरणों पर जन सुनवाई करते हुये संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुये निस्तारण कर परिवादियों को राहत दी गई।

आयोग में दर्ज 31 प्रकरणों पर सुनवाई कर 13 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष प्रकरणों पर संबंधित अधिकारियों को एक निश्चित समयावधि में पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

तत्पश्चात् राजकीय सामान्य चिकित्सालय के जनाना अस्पताल का उन्होंने निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा तथा विशेष तौर पर मदर मिल्स बैक , लेबर रूम एवं  ओपीडी की व्यवस्थाओं को देखा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

पुलिस थाना कोतवाली सिरोही में राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति गोपाल कृष्ण व्यास को पुलिस दल द्वारा गार्ड आफ ओनर दिया गया। उन्होंने पुलिस थाना के अन्दर बने पुरूष हवालात का निरीक्षण किया जिसमें मूत्रालय की सुविधा को देख उसमें पानी का अभाव होने से वहां दुर्गध की बात पर अधिकारियों को उक्त स्थल पर पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंन महिला बंदी हवालात के बारें में भी जानकारी ली।

उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित अम्बेडकर छात्रावास का निरीक्षण किया जिसमें वहां आवासरत बालका से रूबरू होते हुए उन्हें मिलने वाली सुविधाओं एवं व्यवस्थाओ की जानकारी ली और संतुष्टि व्यक्त की। निरीक्षण के वक्त सबंधित अधिकारी ने आयोग के अध्यक्ष महोदय को बताया कि शीघ्र ही आवासरत बालकों के लिए शिक्षण व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

जन सुनवाई एवं निरीक्षण के दौरान आयोग के रजिस्ट्रार ओमी पुरोहित, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद, जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह, अति0 जिला कलक्टर कालूराम खौड, उपखंड अधिकारी रमेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक मदनसिंह, बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र राजपुरोहित व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Categories