राजस्थान

राजस्थान सरकार की बेटियों को सौगात, स्टेट ओपेन 10वीं 12वीं की फीस भरेगी सरकार

सिरोही, 24 सितम्बर, हरीश दवे। राजस्थान सरकार ने स्टेट ओपन दसवीं बारहवीं की बेटियों को इस वर्ष भी परीक्षा शुल्क में पूर्णतया छूट की सौगात दी है। सिर्फ 30 रुपये ऑनलाइन शुल्क में बेटियां 10वीं 12वीं पास कर सकेगी। स्टेट ओपेन प्रभारी भंवरलाल सुथार तथा व्यवस्था सहयोगी शिक्षाविद गोपाल सिंह राव ने बताया कि महिला अधिकारिता निदेशालय और राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की ओर से इस संबंध में एमओयू किया गया है। इस एमओयू के मुताबिक इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना "शिक्षा सेतु" के तहत पिछले साल की तरह शिक्षा सत्र 2021-22 में प्रवेश लेने वाली छात्राओं में प्रवेश शुल्क, पुनः प्रवेश शुल्क, आंशिक प्रवेश शुल्क, परीक्षा शुल्क, प्रायोगिक विषय शुल्क, अग्रेषण शुल्क, सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। बालिकाओं की ओर से यह शुल्क महिला अधिकारिता विभाग वहन करेगा।

आवेदन की तिथि 15 सितंबर 2021 से 11 नवंबर 2021 तक बिना विलंब शुल्क के रहेगी। बारह नवंबर से 30 नवंबर तक 250 विलंब शुल्क रहेगा। दिनांक 1 दिसंबर से 15 दिसंबर 2021 तक 350 विलंब शुल्क रहेगा तथा 16 दिसंबर से जनवरी 2022 से 500 विलंब शुल्क रहेगा। अधिकतम दो विषयों में मिल सकेगी टीओसी यदि किसी बालिका या महिला ने किसी अन्य बोर्ड से दसवीं और बारहवीं में कुछ विषय पास किए हैं तो वह शेष विषयों की परीक्षा राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के माध्यम से दे सकती है। इसके लिए उसे 2 रुपये प्रति विषय टीओसी शुल्क देना होगा।

पढ़ाई के लिए अतिरिक्त विषयों का चयन करने पर दसवीं के लिए 280 प्रति विषय तथा 12वीं के लिए 345 प्रति विशेष शुल्क देना होगा। व्यवस्था सहयोगी गोपालसिंह राव ने बताया कि गत सत्र में विशेष प्रयासों से लगभग 500 बेटियों को इससे लाभान्वित किया था।इस वर्ष 11 बेटियों को दाखिला दिलवाने के लक्ष्य पूर्ति हेतु समाजसेवियों, शिक्षाविदो, शिक्षा प्रेमियों, मिडिया परिवार को सहयोग की अपील की। प्रधानाचार्य श्रीमती हीरा खत्री ने आयु सीमा 14 वर्ष की बालिकाओं को दसवीं तथा दसवीं पास 15 वर्ष की बालिकाओं को बारहवीं में फार्म भरने के लिये केन्द्रों से सम्पर्क की अपील की। अधिकतम आयु सीमा में पूरी छूट रहेगी।

Categories