प्रशासनिक

प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान की पूर्व तैयारियों की जिला कलक्टर ने की समीक्षा, संबंधित अधिकारियो को दिए दिशा-निर्देश

सिरोही, 25 सितम्बर, हरीश दवे। आमजन से जुडी समस्याओं के समाधान के लिए आयोजित होने वाले प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान की सफलता पूर्वक क्रियान्विति के लिए पूर्व तैयारियों के संबंध में समीक्षा के लिए जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों की बैठक वीसी के माध्यम से सम्पन्न हुई।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि जिले की समस्त ग्राम पंचायत मुख्यालयों एवं शहरी क्षेत्र में वार्डवार शिविरों का आयोजन 02 अक्टूबर से प्रांरभ किए जा रहें है। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि शिविर में किए जाने वाले कार्यो के लिए सभी जिला स्तरीय अधिकारी अग्रीम दलों द्वारा किए जा रहें कार्यो की समीक्षा कर मुख्य शिविर दिवस को कार्यो का निष्पादन सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविरों में आने वाले प्रत्येक फरियादी की समस्या को संवेदनशीलता से सुनकर उन्हें तत्काल राहत पहुंचाए। उन्होंने राजस्वधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिविरों में कृषि भूमि के विभिन्न प्रकार के नामांतकरण खोलना, ग्राम पंचायतों को आबादी विस्तार के लिए राजकीय भूमि के आवंटन के प्रस्ताव तैयार करना, राजकीय भवनों के लिए भूमि का आरक्षण व आवंटन करना, रास्ते संबंधी प्रकरणों का निस्तारण करना, अतिक्रमणों के संबंध में प्रकरण दर्ज कर निस्तारण करना, राजस्व रिकार्ड में दुरूस्ती, आपसी राजीनामे से राजस्व प्रकरणों का निस्तारण एवं सीमाज्ञान के प्रार्थना पत्रों का निस्तारण इत्यादी कार्य सम्पादित करने के लिए पूर्व में तैयारियंा सुनिश्चित कर ली जाए साथ ही चारागाहों एवं सामुदायिक भूमियों पर नियंत्रण, चारागाहों का विकास एवं रख रखाव सुनिश्चित करने के लिए शिविर दिवस के पूर्व ही समस्त कार्यवाही कर ली जाए।

जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिए कि वे डोर टू डोर सर्वे करवाकर आवासीय पट्टे जारी करवाने के लिए शिविर दिवस से पूर्व ही पूर्ण तैयारी कर लेवे एवं अभियान दिवस को सर्वे सूची के अनुसार समस्त पात्रों को पट्टे जारी करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

उन्होंने शिविर में उपस्थित रहने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अभियान से पूर्व विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें एवं शिविर दिवस को शिविर स्थल पर विभागीय योजनाओं के पोस्टर एवं बैनर प्रदर्शित करें ताकि आमजन को विभागीय योजनाओं से लाभांवित किया जा सके। शिविर के दौरान विभाग के अधिकारी विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी आमजन को उपलब्ध कराए।
जिला कलक्टर ने बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, कृषि, विद्युत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, चिकित्सा एंव स्वास्थ्य, पशुपालन, सहकारिता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा के अधिकारियो से अभियान की पूर्व तैयारियों का फीडबैक लेकर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने अभियान में पंचायतीराज विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यो की विस्तृत जानकारी देकर बताया कि अभियान के दौरान स्वीकृत आवासों में से प्रगतिरत आवासों का अभियान से पूर्व निरीक्षण करवाकर पात्र लाभांर्थियों को द्धितीय एवं तृतीय किश्त का भुगतान जारी करना, आगामी वर्ष के लिए लक्ष्य अनुसार आवास स्वीकृति जारी कर प्रथम किश्त जारी करना, महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत श्रमिकों के मोबाईल एवं खाता अपडेट करना, जीओ टेंकिग करना, रजिस्टरों का संधारण करना एवं नरेगा वार्षिक कार्य योजना बनाकर अनुमोदन इत्यादी कार्य सम्पादित करने के लिए अग्रीम दल द्वारा निर्धारित कार्यवाही सम्पन्न की जा रही है जिसकी नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है।

बैठक में अति. जिला कलक्टर कालूराम खौड समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक
बैठक से पूर्व जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लम्बे समय से लम्बित प्रकरणों पर विस्तृत चर्चा कर तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी प्रकरण प्राप्त होते ही उसके निस्तारण की कार्यवाही प्रारंभ करें ताकि निस्तारण में अनावश्यक विलम्ब नहीं हो। जिला कलक्टर द्वारा 6 माह एवं एक माह से अधिक अवधि के लम्बित प्रकरणों पर विस्तृत चर्चा कर कारण सहित समीक्षा की।

Categories