खेल

खेल से जीवन मे उमंग और उत्साह का संचार होता है- विधायक लोढा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

लोढा ने भूतगांव खेल मैंदान में भवन निर्माण के लिये 8 लाख रुपये स्वीकृत किये

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, 20 अक्टूबर। खेल से जीवन मे उमंग और उत्साह का संचार होता है। खेल से बच्चों के व्यक्तित्व के साथ शरीरिक एवं मानिसक विकास होता है। उक्त उद्गार विधायक संयम लोढा ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भूतगांव में आयोजित 65वी जिला स्तरीय 17 एवं 19 वर्ष छात्र/छात्राओ की हॉकी प्रतियोगिता को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।

लोढा ने कहा कि खेल-कूद को जीवन का आवश्यक अंग मानने वाले जीवन में आने वाली समस्याओं का सामना करने में सक्षम होते हैं। उन्होंने कहा कि ईश्वर ने संसार की रचना खेल-खेल में की है । खेल खेलकर ही लोग जान सकते हैं कि जीवन एक खेल है । जीवन को खेल से बेहतरीन बनाना चाहिए। विधायक लोढा ने सभी छात्र छात्राओं को हँसते-खेलते जीवन जीने की सलाह दी। जीवन में खेल-कूद का महत्त्वपूर्ण स्थान होना चाहिए।

विधायक लोढा ने कहा कि खेल-कूद स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। ये शरीर के विभिन्न अंगों के उचित संचालन में मददगार होते हैं। खेलने से शरीर का व्यायाम होता है तथा पसीने के रूप में शरीर में जमा जल बाहर निकल आता है । खेल-कूद शरीर और मन में ताजगी लाता है।

इनसे मांसपेशियाँ सुगठित हो जाती हैं । मन की ऊब मिटाने और चित्त में प्रसन्नता लाने के लिए खेलों की जितनी भूमिका है उतनी शायद अन्य किसी चीज की नहीं। यही कारण है कि अलग-अलग समाज और देश में विभिन्न प्रकार के खेलों को पर्याप्त महत्त्व दिया जाता है।

इस अवसर पर विधायक संयम लोढा ने विधायक कोष से भूतगांव खेल मैदान में भवन निर्माण के लिये 8 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की। लोढा ने कहा कि खिलाड़ियों के लिये कीसी भी सामान की आवश्यकता है तो स्कूल प्रशासन उन्हें अवगत करावे वे राशि स्वीकृत करेगे।

इस अवसर पर सरपंच तीजादेवी, महेंद्र सिंह, देवाराम जामोत्रा, तनसिंह, प्राधानाचार्य अमरसिंह, पर्यवेक्षक कांतिलाल आर्य, शारिरिक शिक्षक अर्जुन सिंह, नरेन्द्र पुरोहित, कसनाराम देवासी, अनोप सिंह देवडा, स्टाफ सदस्य एवं ग्रामवासी मौजूद रहे।

Categories