स्वास्थ्य

जिले में डेंगू के विरूद्व चलेगा 8 से 15 मई तक अभियान- डॉ. राजेश कुमार

सिरोही, 6 मई 2022, रिपोर्ट हरीश दवे।

सिरोही जिले में मच्छर जनित रोग व मौसमी बीमारियों की नियंत्रण, बचाव, रोकथाम हेतु 8 मई से 15 मई, 2022 तक डेंगू के विरूद्व अभियान चलाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अभियान मे ग्राम स्तर पर आशा व एएनएम की टीमें बनाकर घर-घर सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान कूलर, टंकी, गमले की ट्रे, फुलदान, पुराने टायरो एंव कबाड आदि को चेक कर लावार् नष्ट किया जाएगा। मौके पर ही बुखार के रोगियों की रक्त पट्टिका बनाई जाएगी व लावार् का प्रदशर्न कर आमजन को जागरूक किया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य डेंगू के ट्रांसमिशन को कम करना, डेंगू के इलाज, उपचार, नियंत्रण के प्रति आमजन में जनजाग्रति के माध्यम से जागरूकता लाना है। डेंगू से बचाव व रोकथाम के लिए ज़न जागृती पैदा करना है। घर-घर सर्वे कर बुखार के रोगियों को चिन्हित किया जाएगा। रक्त पट्टिका लेना, लक्षणों के आधार पर प्राथमिक उपचार, लावार् प्रदशर्न एंटी लावार् गतिविधियाँ व आईसीसी प्रचार-प्रसार गतिविधियां की जाएगी।

उन्होंने ने बताया कि सभी ख्ण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी एंव प्रभारी, सीएचसी एंव पीएचसी को निदेर्शित किया है कि वे अभी से हाई रिस्क एरिया मे लगातार सोसर् रिडक्शन की कायर्वाही जारी रखे। एंटी लावार् सर्वे टीमों की प्रभावी मोनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। आशा सुपरवाईजर, एलएचवी एंव अन्य सुपरवाईजरी कामिर्को के माध्यम से अभियान की गतिविधियो का भौतिक सत्यापन किया जावे। चिकित्सक अपने क्षैत्र में भ्रमण किया जाना सुनिश्चत करे।

Categories