प्रशासनिक

जिला कलक्टर डाॅ. भंवर लाल की अध्यक्षता में सिरोही जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

सिरोही, 1 जून। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर डाॅ. भंवर लाल की अध्यक्षता में जिला परिषद (ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ) के सभागार में आयोजित की गई।

बैठक मे जिला कलक्टर डाॅ. भंवर लाल (Sirohi Collector Dr Bhanwar Lal) ने चिकित्सा अधिकारियों से कोविड 19 (COVID-19) माहामारी एवं वैक्सीन, ई-संजीवनी एच.डब्लु.सी. टेलीकसंलटेशन, मौसमी बीमारियां, एचआईवी कार्यक्रम, परिवार कल्याण, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा/जांच योजना, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीबी उन्मुलन कार्यक्रम, मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु की समीक्षा, एसपिरेशन डिस्ट्रिक इंडिकेटर, आई.ए.पी.(इटीग्रेटैड एम्बुलेंस प्राजेक्ट), मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, ई-उपकरण, एनिमिया मुक्त कार्यक्रम एवं संचालित समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि चिकित्सालयों में भर्ती होने वाले मरीजों को चिरंजीवी योजना से लाभान्वित करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। राज्य सरकार की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग कि समस्त फ्लेगशिप योजनाओं का लाभ आमजन को समय पर मिले। उन्हांेने जिले के कोविड टीकाकारण से बकाया लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया।

चिकित्सा अधिकारी संवेदनशिलता से कार्य करें - विधायक संयम लोढ़ा

बैठक में सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा (Sirohi MLA Sanyam Lodha) ने कहा कि चिकित्सा अधिकारी आमजन के प्रति संवेदनशील एवं सकारात्मक दृष्टिकोण अपना कर उनका ईलाज करे ताकि उनमें चिकित्सा व्यवस्थाओं पर विश्वास कायम रहे। विधायक लोढ़ा ने कहा कि कोविड सहायता के जो प्रकरण निरस्त किए जाते है, उसमें निरस्त करने का स्पष्ट कारण अंकित किया जावे ताकि संबंधित व्यक्ति भ्रमित ना रहे। संस्थागत प्रसव पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में संख्या कम है वहां विशेष ध्यान देवें। शिवगंज चिकित्सालय में प्रसव के प्रकरणों में लगातार मिल रही शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही अमल मंे लाई जावे। जिले में नसबंदी के केसों पर चर्चा कर कहा कि जिस प्रकरण में नसबंदी फैल होती है ऐसे प्रकरणों में नियमानुसार मुआवजा दिया जावे। विधायक लोढ़ा ने एनिमिया मुक्त कार्यक्रम की सफल क्रियान्विती के लिए जिला स्तर से माॅनिटरिंग कर प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा व जांच योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करने के लिए कहा तथा विद्यालयों व आगनवाडी केन्द्रों में किशोरी बालिकाओं के लिए सनेट्री नेपकिन की उपलब्धता करवाएं।

मुख्य चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार (CMHO Dr. Rajesh Kumar) ने चिकित्सा विभाग की प्रगति से अवगत करवाकर संचालित योजना की जानकारी दी। जिले के समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि चिकित्सा संस्थान पर आने वाले प्रत्येक मरीज को समय पर उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाए। बैठक में चिकित्सा विभाग के अधिकारी व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Categories