खास खबर

महावीर के आदर्शाे पर चलकर ही विश्व कल्याण का मार्ग संभव : संयम लोढ़ा

- पालड़ी एम गांव के भगवान महावीर स्वामी मंदिर की ६१ वीं वर्षगांठ समाराह में की शिरकत

शिवगंज, 2 जून। मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा (MLA Sanyam Lodha) ने कहा कि भगवान महावीर का जन्म उस युग में हुआ था जिस समय पशु बलि, हिंसा, जातपात का भेदभाव चरम पर था। उस समय उन्होंने लोगों को सत्य व आहिंसा का पाठ पढाया। उन्होंने कहा कि तीर्थंकर महावीर स्वामी ने आहिंसा को सबसे उच्चतम नैतिक गुण बताया था। आज के समय में भगवान महावीर के बताए आदर्शाे पर चलकर ही विश्व कल्याण का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

विधायक लोढ़ा गुरुवार को पालड़ी एम गांव में भगवान महावीर स्वामी मंदिर के ६१ वें वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में उपस्थित धर्मावलंबियों को संबोधित कर रहे थे। विधायक ने कहा कि महावीर के सर्वाेदयी तीर्थाे में क्षेत्र, काल, समय या जाति की सीमाएं नहीं थी। भगवान महावीर का आत्म धर्म जगत की प्रत्येक आत्मा के लिए समान था। विधायक ने कहा कि भगवान महावीर कहते थे कि दुनिया की सभी आत्मा एक जैसी है। इसलिए हम दूसरों के प्रति वहीं विचार एवं व्यवहार रखें जो हमें स्वयं को पसंद हो। यहीं महावीर का जियो ओर जीने दो का सिद्धांत है। विधायक ने कहा कि भगवान महावीर तीस वर्ष की आयु में ही संसार से विरक्त होकर राज वैभव त्याग दिया और सन्यास धारण कर आत्मकल्याण के मार्ग पर निकल पड़े। उन्हें १२ वर्ष के कठिन तप के बाद केवल ज्ञान प्राप्त हुआ। इस अवसर पर मंदिर परिसर में पंचकल्याणक पूजन एवं सत्तरभेदी पूजन का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान लाभार्थी परिवार ने मंदिर के शिखर पर ध्वज चढाया। इस मौके पर दिसावर में निवास करने वाले पालड़ी एम के मूल निवासियों ने पालड़ी पहुंच कार्यक्रम में भाग लिया।

आचार्य हेमप्रभ सुरिश्वर महाराज आदि ठाणा की निश्रा में आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचने पर विधायक लोढ़ा का जैन समाज के लोगों ने गाजो बाजो के साथ सौमेया कर स्वागत किया। इस अवसर पर विधायक ने मंदिर में आयोजित पूजा कार्यक्रम में भाग लेकर धर्मलाभ प्राप्त किया। इस अवसर पर पूर्व प्रधान अचलाराम माली, पालड़ी एम ठाकुर ईश्वरसिंह देवडा, पालड़ी एम सरपंच प्रतिनिधि प्रताप माली, रमेश भाई जैन अंदोर सहित कई प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

Categories