खास खबर

सांसद देवजी पटेल को जिला जल बिरादरी ने सौपा ज्ञापन, कालकाजी तालाब की भराव क्षमता बढ़ाने की रखी मांग

सिरोही, 03 जून, रिपोर्ट हरीश दवे। जालोर सिरोही लोकसभा क्षेत्र सांसद (Jalore Sirohi MP) देवजी पटेल (Devji Patel) को सिरोही प्रवास के दौरान जिला जल बिरादरी ने सिरोही नगर के सातो तालाबो में वर्षा जल भण्डारन अभियान की जानकारी व कालकाजी तालाब से सटे दोनो तालाबो को एक कर भराव क्षमता बढ़ाने की मांग की।

जिला जल बिरादरी के सचिव हरीश दवे ने अध्यक्ष ऐड सुरेश चंद्र सुराणा के निर्देशानुसार ज्ञापन सौपा। ज्ञापन देते हुए सचिब हरीश दवे ने बताया कि आजादी के बाद किसी भी जन प्रतिनिधि ने सिरोही नगर की पेयजल समस्या व प्राकृतिक सातो तालाबो के सरंक्षण की दिशा में कोई कदम नही उठाया इसी का परिणाम रहा कि सातो तालाबो में सरकारी नियमो में सुराख कर जमीनों के नियमन भी हुए व आवक मार्ग अतिक्रमणों की चपेट में आये।आज नगर का वाटर लेवल 900 फिट से नीचे आ गया है। कुए, बावड़ी, तालाब, हेण्डपम्प सब सूखे पड़े है। इसी को लेकर विगत दस वर्षों से मानसून पूर्व वर्षा जल भण्डारण में तालाबो की डिसिल्टिंग का कार्य कर रही है व गत 15 मई से जन सहभागिता व जिला प्रशाशन के सहयोग से बबूल कटाई व डिसिलटिंग का कार्य चल रहा है।

ज्ञापन में कहा कि भविष्य में अगर सेही, माही, बत्तीसा, साबरमती का भी पानी नहर से सिरोही आ गया ओर औसत से ज्यादा बारिश भी हो गई तो वर्षा जल भण्डारण नगर के सातो तालाबो में नही हो पायेगा क्यो की अतिक्रमणों के शिकार तालाबो में मिट्टी का भराव होने से जमीन व तालाबो का लेवल समान हो गया है।

ज्ञापन में जिला जल बिरादरी के सचिब दवे ने सांसद देवजी पटेल (MP Devji Patel) से कहा कि नगर के प्रमुख मार्ग के आवक मार्ग खुलवाने के साथ स्वयं तालाबो की स्तिथि की जानकारी ले व कालकाजी, मानसरोवर, अखेलाब तीनो तालाबो की व्यापक योजना बना इनकी भराव क्षमता बढ़ा आजादी के अमृत महोत्सव में तीनों तालाबो को विशाल बांध व नक्की लेक की तर्ज पर पर्यटन केंद्र बनाने के साथ जल भण्डारण की दीर्ध कालीन योजना पे केंद्र सरकार से योजना स्वीकृत करावे।

सांसद देवजी पटेल ने जिला जल बिरादरी के वर्षा जल भण्डारण व कुए बाबडियो के सरंक्षण के कार्य को पुण्य का कार्य बताते हुए हर सम्भव योगदान का भरोसा देते हुए कहा।कि कालकाजी, मानसरोवर, अखेलाव तालाब के विकास, सरंक्षण व भराव क्षमता बढ़ाने की कार्य योजना जिला प्रशाशन से स्वीकृत करवा केंद्र सरकार को प्रस्ताव भिजवाए। उन्होंने केंद्र सरकार से इस बाबत आवश्यक कार्यवाही करवाने की बात कही।

Categories