स्वास्थ्य

राजस्थान प्रदेश में सालभर रूटीन टीकाकरण में सिरोही जिला प्रथम स्थान पर

साल के 12 माह तक प्रदेशभर में लहराया परचम रूटीन टीकाकरण के क्षेत्र में : सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार

सिरोही, 5 जून। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान सरकार ने माह 'अप्रैल 2021' से 'मार्च 2022' तक की रैंकिंग में पूर्ण टीकाकरण के क्षेत्र में सिरोही जिला प्रदेशभर प्रथम स्थान के साथ ही साल के 12 माह तक प्रदेशभर में लहराया परचम।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी वेव के लगातार बढ़ने के बावजूद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के हर एक चिकित्सा अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मचारी ने समर्पित होकर पूर्ण लगन व मेहनत से काम किया इसका नतीजा रहा। सिरोही जिला आशान्वित जिलों की श्रेणी से होने के बावजूद राजस्थान में रूटीन टीकाकरण में प्रथम स्थान पर रहा।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार (CMHO Dr. Rajesh Kumar) ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी प्रत्येक माह की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की रैंकिंग में 1 साल तक की उम्र के बच्चों के रूटीन टीकाकरण के क्षेत्र में प्रदेशभर के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के 34 जिलों मे से सिरोही जिला को प्रथम स्थान पर रहा। इस प्रकार से कहा जाता है कि प्रदेशभर में सिरोही जिले ने साल के 12 माह तक रूटीन टीकाकरण (Vaccination) के क्षेत्र में परचम लहराया।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि रूटीन टीकाकरण का पूरे जिले का टारगेट 26800 बच्चों का था जिसमे 25015 बच्चों का रूटीन टीकाकरण शत प्रतिशत लगाकर 93.34 प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर राज्यभर में स्वास्थ्य विभाग के 34 जिलों में प्रथम स्थान सिरोही को प्राप्त हुआ।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि पिछले साल अप्रैल, 2021 से मार्च, 2022 तक कोविड-19 (COVID-19) की दूसरी वेव का प्रकोप होते हुए स्वास्थ्य कर्मचारियों ने गाइड लाइन का पालन करते हुए जिले में चिकित्सा संस्थान व आँगनवाडी केन्द्र पर टीकाकरण सत्र का आयोजन कर गर्भवती महिला व बच्चों के टीकाकरण समय पर कराया, इस वजह से मासिक टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण कर प्रदेशभर में 12 माह तक रूटीन टीकाकरण के क्षेत्र में परचम लहराया।

सिरोही जिला लगातार 12 माह तक प्रदेशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया यह सिरोही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की बड़ी उपलब्धि है। जिला स्तर से सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम को संचालित प्रभावी सुपरविजिन हो रहा है साथ ही समस्त स्टाफ बहुत अच्छी मेहनत कर रहा है निश्चित रुप से जल्द ही और बेहतर उपलब्धिया जिले के नाम होगी।

Categories