स्वास्थ्य

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आबुरोड का सीएमएचओ ने किया औचक निरीक्षण, जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना, चिरंजीवी योजना को लेकर दिये निर्देश

जननी सुरक्षा योजना व राजश्री योजना का भुगतान समय पर करने के दिये निर्देश
चिरंजीवी योजना में सीएचसी पर ज्यादा से ज्यादा मरीजों को उपचार देने के दिये निर्देश

सिरोही, 6 जून। दुदराज ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेने व चिरंजीवी योजना के सीएचसी स्तर पर क्रियान्वयन की स्थिति जानने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण किया। चिरंजीवी योजना में ज्यादा से ज्यादा लोगों को केसलेश ईलाज दिलवाने के उद्देश्य से सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आबुरोड (Community Center Health Abu Road) का निरीक्षण कर सीएचसी की सम्पूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार (CMHO Dr. Rajesh Kumar) ने अस्पताल का निरीक्षण कर प्रभारी डॉ पीएन गुप्ता को चिरंजीवी योजना में ईलाज के लिए आईपीडी मरीजो की संख्या बढ़ाकर क्षेत्र के लोगों को ज्यादा से ज्यादा राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। निरीक्षण में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) के योजना के क्रियान्वयन के सम्बंध में प्रभारी का ओरियंटेशन करवाया और योजना के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से बतलाया। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने वार्ड, डीडीसी का निरीक्षण किया।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने निरीक्षण में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना (Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana) में दवाओं की उपलब्धता, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना (Mukhyamantri Nishulk Jaanch Yojna) में की जा रही जांचों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने स्टाफ को मरीजों के साथ सद्व्यवहार अपनाने की बात कही ताकि मरीजों का विश्वास बढ़े। सीएमएचओ ने संस्थान पर संस्थागत डिलीवरी के जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana - JSY) व मुख्यमंत्री राजश्री योजना (Mukhyamantri Rajshri Yojana) का भुगतान समय पर करने निर्देश दिये। साथ ही कोविड टीकाकरण के घर घर दस्तक अभियान 2.0 की समीक्षा कर टीकाकरण की स्थिति जानी।

उन्होंने बताया कि चिकित्सा संस्थान के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मियों को बताया की गर्भवती महिला की अनिवार्य चार जाँच समय रहते करना आवश्यक साथ ही गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देशित किया। निरीक्षण कर चिकित्सा कर्मियों को निर्देशित किया कि हमारी प्राथमिकता है कि संस्थान में आने वाले प्रत्येक मरीज को उचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाए। इस दौरान चिकित्सा अधिकारी प्रभारी के साथ चिकित्सा अधिकारी व अन्य नर्सिंग कर्मचारी उपस्थिति रहे।

Categories