स्वास्थ्य

आज मनाया जाएगा शक्ति दिवस, जिले को अनीमिया मुक्त बनाने के लिए हर माह के प्रथम मंगलवार को मनाएंगे शक्ति दिवस

सिरोही, 6 जून। अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अब आंगनबाड़ी सरकारी विद्यालयों, सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में हर माह के प्रथम मंगलवार को शक्ति दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। इस दिन इन केंद्रों पर बच्चों, किशोर- किशोरियों, प्रजनन उम्र की महिलाओं, गर्भवती महिलाओं तथा धात्राी माताओं के लिए अनीमिया से संबंधित गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिसमें अनीमिया की स्क्रीनिंग, जांच, उपचार तथा अनीमिया के प्रति जागरुकता के लिए विभिन्न विभागों की सहभागिता से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के लक्षित लाभार्थियों में 6 माह के बच्चों से लेकर 59 माह तक के बच्चों, किशोर-किशोरियां, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाएं, गर्भवती महिलाएं व धात्री माताओं को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया की प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को आयोजित शक्ति दिवस के अंतर्गत आशा सहयोगिनियों द्वारा 6 माह से 59 माह तक के बच्चों को, 5 से 9 वर्ष के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों को, 10 से 19 वर्ष की विद्यालय नहीं जाने वाली समस्त किशोरी बालिकाओं को 20-24 वर्ष की विवाहित महिलाओं को एवं गर्भवती महिलाओं को एवं धात्री माताओं को आँगनबाडी केन्द्र पर मोबिलाईज किया जायेगा।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि आशा सहयोगिनियों द्वारा 6 माह से 59 माह तक के बच्चों को 1 एमएम आईएफए सिरप पिलाई जायेगी, 5 से 9 वर्ष के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों को आईएफए की गुलाबी गोली खिलाई जायेगी 10 से 19 वर्ष की विद्यालय नहीं जाने वाली समस्त किशोरी बालिकाओं को आईएफए की नीली गोली खिलाई जायेगी। आशा सहयोगिनियों द्वारा 6 माह से 59 माह तक के बच्चों की 5 से 9 वर्ष के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों की 10 से 19 वर्ष की विद्यालय नहीं जाने वाली समस्त किशोरी बालिकाओं की, 20-24 वर्ष की विवाहित महिलाओं की गर्भवती महिलाओं की एवं धात्री माताओं की अनीमिया हेतु स्क्रीनिंग शारीरिक लक्षणों के आधार पर की जायेगी। कार्यक्रम के दिशा-निर्देशानुसार 10 से 19 वर्ष तक की विद्यालय नहीं जाने वाली किशोरी बालिकाओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा आईएफए की नीली गोली खिलाई जायेगी।

Categories